comScore

सीट बंटवारे के लिए कांग्रेस-एनसीपी के बीच फिर शुरु होगा बैठकों का दौर

December 14th, 2018 18:14 IST
सीट बंटवारे के लिए कांग्रेस-एनसीपी के बीच फिर शुरु होगा बैठकों का दौर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव बीतने के बाद एक फिर कांग्रेस-राकांपा के बीच सीट बंटवारे को लेकर बैठकों का दौर शुरु होगा। आगामी 19 व 20 दिसंबर को विधानसभा मे विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखेपाटील के सराकारी आवास पर दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं की बैठक होगी। सूत्रों के अनुसार दोनों दलों के बीच कुछ सीटों की अदला-बदली होने वाली है। 40 लोकसभा सीटों को लेकर विवाद नहीं है पर 8 सीटों को लेकर पेंच फंसा है। साथ ही राकांपा आधी सीटे यानि 24 सीटों के लिए अड़ी हुई है, जबकि कांग्रेस सीट बंटवारे के लिए 2014 का पूराना फार्मूला ही जारी रखना चाहती है। 

सूत्रों के अनुसार सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से नारायण राणे राकांपा के सहयोग से चुनाव लड़ना चाहते हैं, इस लिए राकांपा यह सीट अपने खाते में चाहती है। फिलहाल यह सीट कांग्रेस के पास है और कांग्रेस राणे को महागठबंधन में लेने के खिलाफ है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण और राणे की राजनीतिक अदावत जगजाहिर है। 2014 में इस सीट से राणे के बेटे निलेश राणे कांग्रेस उम्मीदवार थे। कांग्रेस इस बार भी निलेश को टिकट देने को तैयार है। लेकिन कांग्रेस नेता भाजपा के साथ गए राणे के लिए यह सीट छोड़ने को तैयार नहीं है।

तीन राज्यों में कांग्रेस को मिली जीत के बाद राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने जिस तरह कांग्रेस को ही भाजपा का विकल्प बताया है, उससे समझा जा रहा है कि सीटों की संख्या को लेकर कांग्रेस-राकांपा के बीच ज्यादा खिंचतान नहीं होगी। तीन राज्यों में मिली जीत से कांग्रेस कि स्थिति मजबूत हुई है। कांग्रेस नेताओं की माने तो पार्टी आधी सीटे राकांपा को देने के लिए तैयार नहीं है। इस बारे में अंतिम फैसला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ही करेंगे। 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 26 और राकांपा ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। जिसमें से कांग्रेस को सिर्फ दो सीटों पर जीत मिली थी जबकि राकांपा को चार सीटे जीतने में पर सफल रही थी।  
 

कमेंट करें
c5liI