मुनगंटीवार पर भड़कीं मेनका गांधी, बाघिन अवनी की मौत को बताया सीधा अपराध 

Menaka angry on Mungantiwar- Killing Tigress is direct crime
मुनगंटीवार पर भड़कीं मेनका गांधी, बाघिन अवनी की मौत को बताया सीधा अपराध 
मुनगंटीवार पर भड़कीं मेनका गांधी, बाघिन अवनी की मौत को बताया सीधा अपराध 

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रालेगांव में दहशत मचाने वाली बाघिन टी-1 को मारने पर मेनका गांधी नाराज हो गईं। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इसे सीधा अपराध का मामला करार दिया है। उन्होंने ट्वीट कर महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार पर निशाना साथा और कहा कि अवनी को न मारने के कई अनुरोधों के बावजूद हत्या के आदेश दिए गए। मेनिका ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के सामने ये मुद्दा उठाने की बात कही है। अवनी को पिछले दो वर्षों में 13 लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

शिकारी ने शुक्रवार की मध्यरात्रि गोली मारी। जिसके बाद शनिवार सुबह तक पंचनामा कर बाघिन को नागपुर के गोरेवाड़ा में पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। टाइगर वैन में डालकर जब टी-1 को लाया गया, तब भी वह पिंजरे में बंद थी। गोरेवाड़ा लाने के बाद बाघिन का पोस्टमार्टम कर शाम को अंतिम विदाई की गई। इस वक्त पशु चिकित्सा अधिकारियों से लेकर वन्यजीव प्रेमियों की उपस्थिति थी। हालांकि गोरेवाड़ा बचाव केन्द्र के अधिकारियों ने मीडिया से दूरी बनाते हुए चुप्पी साधे रखी।

वन अधिकारियों की होगी वापसी

मेनका गांधी के हस्तक्षेप के बाद बाघिन को पकड़ने के लिए योग्य तरीके से उपाय करने उद्देश्य से वन मुख्यालय पीसीसीएफ व डीएफओ को भेजा था। साथ ही जब तक बाघिन को पकड़ने में सफलता नहीं मिले, तब तक वहीं से कार्यभार संभालने के आदेश थे। ऐसे में गत 2 माह से अधिकारी रालेगांव में ही थे। इसके अलावा रेस्क्यू सेंटर से एक टाइगर वैन व डॉक्टरों को भी यहां भेजा गया था। ऐसे में अब इनकी वापसी होगी।

पशुप्रेमी दुखी

पशु कल्याण अधिकारी करिश्मा गलानी के मुताबिक बाघिन को लेकर वन्यजीव प्रेमियों ने सहानभूति दिखाते हुए इसे न मारने को लेकर प्रदर्शन किया था। लेकिन शुक्रवार की रात बाघिन की मौत के बाद इनमें मायूसी फैली है। बाघिन की मौत जहां एक ओर दुखी कर रही है, वहीं दूसरी ओर नियम के बाहर बाघिन को मारने की गवाही दे रही है। बाघिन को रात के वक्त व शिकारी के बेटे द्वारा मारा गया है। जो पूरी तरह से नियमों के बाहर है। ऐसे में इसकी जांच होना जरुरी है।

Created On :   4 Nov 2018 12:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story