मेट्रो रेल से कम हो सकती है मुंबई में ट्रैफिक की समस्या

Metro rail can reduce traffic problem in Mumbai
मेट्रो रेल से कम हो सकती है मुंबई में ट्रैफिक की समस्या
अब पार्किंग की सुविधा मेट्रो रेल से कम हो सकती है मुंबई में ट्रैफिक की समस्या

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सड़कों पर ट्रैफिक की समस्या से दुनिया के कई देश जुझ रहे हैं। ट्रैफिक जाम के मामले में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई देश में पांचवे पायदान पर है पर मुंबई में जल्द ही मेट्रो रेल की कई लाईने शुरू होने के बाद इस स्थिति में बदलाव आने की उम्मीद है। मुंबई में पार्किंग और ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए महा मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एमएमओसीएल) ने एक नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत अब यात्री अपना वाहन मेट्रो स्टेशन के बाहर पार्क कर मेट्रो से सफर कर सकेंगे। इस पहल से एक ओर मुंबई में पार्किंग की परेशानी दूर होगी तो वहीं दूसरी ओर सड़कों पर होने वाले ट्रैफिक जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी। मेट्रो प्रशासन ने इस सुविधा को मेट्रो के पांच स्टेशनों के बाहर शुरू किया है।

बता दें कि मेट्रो के जिन पांच स्टेशनों के बाहर पार्किंग की ये सुविधा शुरू की गई है उनमें मागठाणे, ओशिवारा, गोरेगांव वेस्ट, मालाड वेस्ट और बोरीवली वेस्ट का समावेश है। मेट्रो स्टेशनों के बाहर कुल 483 वाहनों के पार्क करने की सुविधा की गई है। इनमे से मागठाणे में 126, ओशिवारा में 115, गोरेगांव वेस्ट 116, मालाड वेस्ट 86 और बोरीवली वेस्ट वजीरा नाका स्थित 40 वाहनों के पार्क करने की व्यवस्था होगी।

किफायती होगा पार्किंग किराया

पार्किंग सुविधा की ओर वाहनधारक आकर्षित हो इसलिए पार्किंग का किराया भी मेट्रो प्रशासन ने किफायती रखा है। दोपहिया वाहनों के लिए 20 रुपए, चार पहिया वाहनों के लिए 30 रुपए और बसों के लिए 60 रुपए पहले तीन घंटे के लिए रखा गया है। इसके बाद दूसरे तीन घंटे के वास्ते दोपहिया वाहनों के लिए 25 रुपए, चार पहिया वाहनों के लिए 40 रुपए और बसों के लिए 95 रुपए शुल्क लिया जाएगा।योजना के अनुसार, टैरिफ 6 घंटे, 12 घंटे, 12 घंटे सेअधिक के लिए है।इसके अलावा मासिक पास स्लॉट में चार्ज किया जाएगा। इसी के साथ बेस्ट ने भी मेट्रो से लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए एक नई एसी बस सेवा भी शुरू की है। ये बस रूट मीरा रोड स्टेशन (ई) और मागथाने डिपो के बीच का मार्ग जो दहिसर, ओवारीपाड़ा और राष्ट्रीय उद्यान मेट्रो स्टेशनों को जोड़ता है।

एमएमएमओसीएल के सीएमडी एस.वी.आर. श्रीनिवास का कहना है कि महा मुंबई मेट्रो मुंबईकरों के यात्रा अनुभव को आरामदायक बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इन पार्किंग स्थलों को उपलब्ध कराना एक बड़ी उपलब्धि है।इससे यात्रा समय बचाने में बहुत मदद मिलेगी। हम ऐसे रास्तों की तलाश कर रहे हैं जिन्हें मुंबई मेट्रो के साथ जोड़ा जा सके जो यात्रियों को लाभान्वित करने वाले पूरे यात्रा पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करेगा।
 

Created On :   18 March 2023 3:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story