मई माह में शुरू होगी मोगरकसा की सफारी

Mogarkasas safari will start in the month of May
मई माह में शुरू होगी मोगरकसा की सफारी
नागपुर मई माह में शुरू होगी मोगरकसा की सफारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विदर्भ निवासियों का इंतजार अब खत्म होने की कगार पर है। जल्दी उन्हें मोगरकसा में जंगल सफारी का मजा मिलेगा। मई महीने में इसका शुभारंभ करने की दिशा में वन विभाग काम कर रहा है। जिससे सफारियों की सूची में नागपुर जिले का मोगरकसा भी जुड़ जाएगा। विदर्भ का मोगरकसा आने वाले दिनों में पर्यटन स्थल के लिए अहम साबित होगा। इसके विकास के लिए डिस्ट्रिक प्लानिंग कमिशन की ओर से एक करोड़ रुपए का फंड भी मिला है। 

जबलपुर मार्ग के बीच पवनी से 20 किमी की दूरी पर बना मोगरकसा हरियाली से सराबोर इलाका है। यहां एक तालाब भी है। यह स्पॉट वन विभाग के लिए हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहा है। इसे पर्यटकों के लिए शुरू करने के लिए विभाग ने तीन साल पहले ही काम शुरू कर दिया था। लेकिन वन्यजीवों की कमी के कारण यहां पर्यटकों का अच्छा प्रतिसाद नहीं मिला। साथ ही सुविधाओं की कमी के कारण भी यहां आने से पर्यटक कतराते थे। लेकिन अब स्थिति बदल गई है, वन्यजीवों में बाघ, तेंदुए के साथ अन्य वन्यजीवों की मौजूदगी बढ़ गई है। ऐसे में वन विभाग इसे फिर से ईको टूरिजम के लिए विकसित कर लिया है। जिसके लिए डीपीसी की ओर से एक करोड़ रुपए की राशि भी मिली है। इस राशी की मदद से परिसर में 6 टेंट का निर्माण किया गया है। जिसमें टॉयलेट की भी सुविधा रहेगी। साथ ही तालाब में डेक बनाने और परिसर का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। 

जल्द शुरू होगा
डॉ. भारतसिंह हाडा, डीएफओ, ( प्रादेशिक) वन विभाग के मुताबिक मई महीने मे मोगरकसा जंगल सफारी को शुरू किया जाएगा। जिसके बाद यहां आकर पर्यटक जिप्सी के माध्यम से घूमने का आनंद उठा सकेंगे। 

 

Created On :   9 April 2023 12:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story