दैनिक भास्कर हिंदी: फेसबुक पर नागपुर मेट्रो अव्वल,4,35000 फॉलोअर्स के साथ बनाया नया रिकार्ड

July 26th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर मेट्रो का कार्य प्रारंभ होते ही सुर्खियों में आ गया है।  फेसबुक पेज पर 4 लाख 35 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं। इस संख्या के बूते फिलहाल नागपुर मेट्रो ने नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। देश के सभी मेट्रो फेसबुक पेज के तुलना में अब नागपुर की ‘माझी मेट्रो’ प्रथम स्थान पर है। इसी कड़ी में एक और कीर्तिमान महा मेट्रो के हिस्से में आया है और वह है माहिती केंद्र को मिल रहा भारी प्रतिसाद। 1 लाख से ज्यादा नागरिकों ने यहां आकर नागपुर मेट्रो परियोजना के बारे मे जानकारी प्राप्त की है।

माहिती केंद्र में रोजाना 200 से अधिक लोग परियोजना के बारे मे पूछताछ करने आते हैं। दूसरे देश से आने वाले पर्यटकों के लिए भी माहिती केंद्र आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। स्टेशन की निर्माण प्रक्रिया, आर्किटेक्चर, पियर, प्री-कास्ट सेगमेंट, मेट्रो कोच जैसी परियोजना से जुड़ी जानकारी माहिती केंद्र में आने वालों को दी जाती है। गत 27 फरवरी 2017 को कस्तूरचंद पार्क मे माहिती केंद्र की स्थापना की गई थी। इसके बाद 5 मई 2018 जीरो माइल के पास इसे स्थानांतरित किया गया।  महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. ब्रिजेश दीक्षित ने इस केंद्र का औपचारिक उद्घाटन किया था।

120 की स्पीड से दौड़ेगी मेट्रो 
मेट्रो शुरू होने से वर्धा से नागपुर और भंडारा पहुंचने का समय वर्तमान में लगने वाले समय से आधे से भी कम हो जाएगा। यह लोकल ट्रेन नागपुर जिले के कन्हान, कलमेश्वर, रामटेक और काटोल जैसे छोटे स्टेशनों से भी जुड़ने वाली है। मेट्रो की लोकल ट्रेनें चलने से अनेक फायदें होंगे। फिलहाल पैसेंजर या मेल एक्सप्रेस इन मार्गों पर 28 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से चलती है। लोकल ट्रेनें इन मार्गों पर 120 किलो मीटर की स्पीड से दौड़ेगी। जिससे यात्रियों का समय बचेगा। कम समय में भंडारा से नागपुर या वर्धा तक ट्रेनें पहुंचने के कारण लोग अपने वाहनों की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे। पैसेंजर और मेल एक्सप्रेस जैसी गाड़ियों से भी भीड़ कम होगी। इन्हें इन छोटे स्टेशनों पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।