comScore

यूनिवर्सिटी ने मतगणना के दिन रखी सीनेट सभा, सदस्यों का ऐतराज

यूनिवर्सिटी ने मतगणना के दिन रखी सीनेट सभा, सदस्यों का ऐतराज

डिजिटल डेस्क,नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने 24 अक्टूबर को सीनेट की बैठक रखी है। इस दिन राज्य विधानसभा चुनावों के नतीजे हैं। ऐसे में सदस्यों ने विवि के इस निर्णय पर एतराज जताया है। दरअसल, यह बैठक 21 अक्टूबर को आयोजित की गई थी, लेकिन फिर राज्य में विधानसभा चुनावों की घोषणा हुई। 21 को मतदान के कारण यूनिवर्सिटी ने यह बैठक स्थगित करने का निर्णय लिया, लेकिन बैठक लेने के लिए 24 अक्टूबर का दिन तय किया गया। ऐसे में नतीजों के दिन बैठक रखने से सदस्य नाराज हैं।

किसी न किसी दल के समर्थक हैं सदस्य

दरअसल, यूनिवर्सिटी के कई सीनेट सदस्य किसी न किसी राजनीतिक दल के समर्थक हैं। चुनाव में वे प्रचार और अन्य कामों में सक्रीय भूमिका निभा रहे हैं। ऐसे में नतीजे के दिन ही बैठक रखने से कई सदस्य इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे। संभव है कि, इससे कई जरूरी मुद्दे बिना चर्चा के रह जाएंगे।

सदस्य तय करें, नतीजे या सभा जरूरी

मामले में कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे ने सफाई देते हुए कहा है कि, राज्यपाल की अनुमति के बाद ही 24 को सीनेट की बैठक रखी गई है। हालांकि, विश्वविद्यालय ने अन्य तारीखों का भी विचार किया, मगर दिवाली और अन्य कारणों से किसी अन्य दिन बैठक रखना संभव नहीं है। ऐसे में सदस्यों को यह तय कर लेना चाहिए कि, उन्हें चुनावी नतीजे या सीनेट की बैठक में से किसे प्राथमिकता देनी है।

पोस्टल बैलेट से मतदान आज

विधानसभा चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी व अधिकारी 16 अक्टूबर को वोट करेंगे। चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला चुनाव निर्णय अधिकारी द्वारा तैयार किए गए विशेष कक्षों में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक कर्मचारी पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं।  इसके लिए विशेष दंडाधिकारी की नियुक्ति की गई है। िवधानसभा क्षेत्रानुसार पोस्टल बैलेट स्वीकार किए जाएंगे। जिन कर्मचारियों ने पोस्टल बैलेट का आवेदन भरकर जमा किया है, वह कर्मचारी इसमें शामिल हो सकते हैं। दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के लिए  तहसील इमारत नागपुर, दक्षिण के लिए तहसील कार्यालय, पूर्व नागपुर के लिए ईश्वर देशमुख शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय, मध्य के लिए काटोल रोड स्थित जिला परिषद स्कूल, पश्चिम व उत्तर विधानसभा के लिए जिलाधिकारी कार्यालय, काटोल, सावनेर, हिंगना, उमरेड, कामठी व रामटेक विधानसभा क्षेत्र के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान की व्यवस्था संबंधित तहसील कार्यालयों में की गई है।

कमेंट करें
tko5H