यूनिवर्सिटी 2 महीने प्रभारी के भरोसे , जून में होगी नए कुलगुरु की नियुक्ति

Nagpur University relies on charge for two months, new vice chancellor will be appointed in June
यूनिवर्सिटी 2 महीने प्रभारी के भरोसे , जून में होगी नए कुलगुरु की नियुक्ति
यूनिवर्सिटी 2 महीने प्रभारी के भरोसे , जून में होगी नए कुलगुरु की नियुक्ति

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में अप्रैल और मई माह में प्रभारी कुलगुरु के सहारे कामकाज चलेगा। यूनिवर्सिटी के मौजूदा कुलगुुरु डॉ.सिद्धार्थविनायक काणे 8 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मौजूदा प्रभारी प्र-कुलगुरु डॉ.विनायक देशपांडे के पास ही प्रभारी कुलगुरु का पदभार सौंपे जाने की विवि में चर्चा है। 

प्रक्रिया में भी लगेगा समय
अब तक नए कुलगुरु की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो जानी थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है। एक ओर जहां अब तक इस मामले में राज्यपाल कार्यालय की ओर से चयन समिति के अध्यक्ष का चयन नहीं हुआ है, वहीं कुलगुरु की नियुक्ति के लिए अब तक विज्ञापन भी जारी नहीं हुए है। डॉ.काणे के अनुसार विश्वविद्यालय फरवरी के अंतिम दिनों में विज्ञापन जारी करेगा। इसके बाद आवेदनों की पड़ताल, उम्मीदवारों की शॉर्ट लिस्टिंग से लेकर साक्षात्कार जैसी प्रक्रिया पूरी करने में अगले कुछ महीने बीतेंगे। पूरी संभावना है कि मई के आखिरी सप्ताह तक नए कुलगुरु का नियुक्ति पत्र जारी होगा। 

संयुक्त बैठक में फैसला 
उल्लेखनीय है कि नागपुर  यूनिवर्सिटी ने बीते दिनों चयन समिति में अपने प्रतिनिधि के तौर पर आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर का चयन किया किया था। यूनिवर्सिटी की एकेडमिक और मैनेजमेंट काउंसिल की संयुक्त बैठक में यह फैसला लिया गया था। प्रोफेसर करंदीकर के अलावा इस चयन समिति में सेवानिवृत्त सर्वोच्च न्यायालय के जज और राज्य उच्च व तकनीकी विभाग के प्रधान सचिव या उन्हीं के स्तर का एक अधिकारी का समावेश होगा।

यह समिति कुलगुरु पद के इच्छुक उम्मीदवारों के आवेदनों की छंटनी करेगी और योग्य उम्मीदवारों के साक्षात्कार की सिफारिश करेगी। इस आवेदन पड़ताल समिति में राज्यपाल के प्रतिनिधि, पूर्व जज और वरिष्ठ अधिकारी का भी समावेश होगा। यूनिवर्सिटी कुलगुरु डॉ. काणे ने 8 अप्रैल 2015 को पदभार संभाला था। वे यूनिवर्सिटी में स्टैटिस्टिक्स के प्रोफेसर हैं। बतौर प्रोफेसर वे 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। इसके बाद 8 अपैल 2020 को बतौर कुलगुरु उनका कार्यकाल पूरा होगा।
 

Created On :   10 Feb 2020 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story