एनटीसीई की अनदेखी इन 100 बीएड कॉलेजों को पड़ेगी महंगी

nagpur university will issue notice to 100 bed colleges
एनटीसीई की अनदेखी इन 100 बीएड कॉलेजों को पड़ेगी महंगी
एनटीसीई की अनदेखी इन 100 बीएड कॉलेजों को पड़ेगी महंगी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी शीघ्र ही 100 के करीब बी.एड कॉलेजों की सम्बद्धता रद्द करने के लिए उन्हें नोटिस जारी करेगा। इसमें अधिकांश वे कॉलेज हैं, जिनमें एडमिशन न लेने की सार्वजनिक घोषणा यूनिवर्सिटी कर चुका है। यूनिवर्सिटी की ‘बोर्ड ऑफ डीन्स’ में यह फैसला हुआ है। नागपुर यूनिवर्सिटी से ऐसे कई बी.एड कॉलेज सम्बद्ध हैं, जो नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनटीसीई) के मापदंडों को पूरा नहीं कर रहे थे। इस संबंध में नागपुर खंडपीठ में एक जनहित याचिका भी दायर की गई थी। एडमिशन न लेने की सार्वजनिक घोषणा के बाद से ही यूनिवर्सिटी प्रशासन इन कॉलेजों के खिलाफ कार्रवाई करने का पूरा मन बना चुका है और इन लिस्टेड कॉलेजों पर जल्द ही कार्रवाई देखने को भी मिल सकती है।

ये हुए हैं फैसले 

 हाईकोर्ट ने बीते दिनों यूनिवर्सिटी को निकृष्ट दर्जे के कॉलेजों की मान्यता रद्द करने की कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। अब तक यूनिवर्सिटी के सामने तकनीकी पेंच यह था कि उन्होंने कुछ कॉलेजों को स्थायी सम्बद्धता दे रखी थी, उनके नाम भी निकृष्टता की सूची में हैं। ऐसे में अब निर्णय लिया गया है कि विवि  कॉलेजों की स्थायी सम्बद्धता भी हटाएगा। इसके बाद ऐसे कॉलेजों की सम्बद्धता भी हटाई जाएगी, जिन्होंने सम्बद्धता के लिए कुछ वर्षों से आवेदन नहीं किए हैं, तो कुछ ने कमेटियों को ही आमंत्रित नहीं किया है। ऐसे कॉलेजों की सम्बद्धता भी हटाई जाएगी जिन्हें विवि से पूरे अंक नहीं मिले हैं। 

कॉलेजों में ये कमियां हैं

  • बी.एड कॉलेज में एक प्राचार्य समेत 7 शिक्षक होना जरूरी है, मगर कई काॅलेजाें में तो एक भी नियमित शिक्षक नियुक्त नहीं हैं, जबकि वहां शत-प्रतिशत सीटें हैं। 
  • दूसरी तरफ, जिन कॉलेजों में शिक्षकों की संख्या ठीक-ठाक है, वहां एडमिशन कम है। इसके अलावा कई कॉलेजों में एनटीसीई के नियमों का भारी उल्लंघन हो रहा है।

Created On :   25 Oct 2017 12:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story