नागपुर में डेड-स्टॉक से हो रही जलापूर्ति, पानी की बर्बादी रोकना जरूरी

Nagpur water crisis : Water fulfillment done through dead stock
नागपुर में डेड-स्टॉक से हो रही जलापूर्ति, पानी की बर्बादी रोकना जरूरी
नागपुर में डेड-स्टॉक से हो रही जलापूर्ति, पानी की बर्बादी रोकना जरूरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। तोतलाडोह में जलभंडारण की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने डेड-स्टॉक से पानी लेने की अनुमति दी है। जिसके बाद जिला प्रशासन ने नवेगांव खैरी प्रकल्प से नागपुर शहर को डेड-स्टॉक से पानी देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रकल्प में 15 जुलाई तक पानी उपलब्ध है। तोतलाडोह प्रकल्प से पीने का पानी रोजाना 1.26 एमएमक्यूब छोड़ने की जानकारी जिलाधिकारी अश्विन मुद्गल ने दी। उन्होंने वाड़ी नगरपालिका को भी अंबाझरी जलाशय से पीने का पानी देने की पुष्टि करते हुए कहा कि जलशुद्धिकरण कर वाड़ी को पानी दिया जा रहा है।

शहर और ग्रामीण में जलापूर्ति संकट को देखते हुए जिलाधिकारी मुद्गल ने  बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि पीने का पानी इस्तेमाल करते समय महानगरपालिका पानी की बर्बादी टाले। अवैध तरीके से मुख्य पाइपलाइन से पानी लेने वाले और टिल्लू पंप का उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि नवेगांव खैरी प्रकल्प से नागपुर शहर को रोजाना 750 एमएमक्यूब पानी दिया जा रहा है। कलमेश्वर, कोराड़ी और खापा आदि नगरपालिका को भी प्रकल्प से पीने के लिए पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। 

35 गांवों में 48 टैंकर से जलापूर्ति
ग्रामीण क्षेत्र में जलसंकट से निपटने से विशेष प्रारूप बनाया गया है। प्रारूप अनुसार जिले में 1 हजार 530 उपाययोजना शुरू की गई है। इसके लिए 28 करोड़ 80 लाख रुपए विविध विभागों को उपलब्ध कराया गया है। कामठी, हिंगना व नागपुर ग्रामीण तहसील में जलसंकट ग्रस्त 35 गांवों में 48 टैंकर द्वारा जलापूर्ति की जा रही है। कामठी तहसील के चार गांवों में 9 टैंकर, हिंगना के 20 गांवों में 12 टैंकर और नागपुर ग्रामीण के 11 गांवों में 27 टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है।

नगरपालिका व नगरपंचायत अंतर्गत नागरिकों को 39 टैंकर द्वारा जलापूर्ति की जा रही है। काटोल नगरपालिका द्वारा 4 टैंकर, वाड़ी नगरपालिका द्वारा 8, वानाडोंगरी द्वारा 6, कन्हान पिंपरी व बुटीबोरी को 4-4, पारशिवनी, हिंगना को 3-3 और कलमेश्वर, सावनेर, भिवापुर, महादुला, कन्हान, पिंपरी, रामटेक, मोहपा नगरपरिषद की ओर से टैंकर द्वारा जलापूर्ति करने की व्यवस्था की गई है। बैठक में अतिरिक्त  जिलाधिकारी श्रीकांत फडके, जलसंपदा विभाग के अधीक्षक अभियंता जयंत गवली, मनपा के अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, उपजिलाधिकारी सुजाता गंधे, कार्यकारी अभियंता तुरखेडे सहित अन्य उपस्थित थे।

Created On :   22 May 2019 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story