दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोने से जंग के लिए NCP ने सीएम सहायता निधि में दिए 2 करोड़ रुपए, देश के 10 राज्यों में महाराष्ट्र में ज्यादा मौतें

April 30th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री सहायता निधि में 2 करोड़ रुपए दान दिया गया है। उपमुख्यमंत्री अजित पवार, प्रदेश राकांपा अध्यक्ष व जलसंसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चेक सौपा। इसमे राष्ट्रवादी वेलफेयर ट्रस्ट की तरफ से एक करोड़ तथा राज्य राकांपा विधायको और सांसदों के एक माह के वेतन शामिल है। 

देश के 10 राज्यों में से महाराष्ट्र, दिल्ली और छत्तीसगढ में कोरोना से हुई 50 फीसदी मौतें

देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है। वायरस का प्रकोप इतना बढ़ा है कि इसके चपेट में आने वाले दैनिक आंकडे पहली लहर के मुकाबले कहीं ज्यादा है। बीते 24 घंटे में ही देश में 3.86 लाख से ज्यादा मामले सामने आए है। इस बीच नई दिल्ली में शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अप्रैल में कोरोना के मामलों की अचानक बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में 50 फीसदी मौतें हुई है। मीडिया से बातचीत में संयुक्त सचिव अग्रवाल ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी से लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो 3500 से अधिक लोगों की वायरस ने जान ली है। अग्रवाल ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस से हुई मौतों में बढ़ोतरी का विश्लेषण किया है।

इसके मुताबिक उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, झारखंड, पंजाब, राजस्थान, गुजरात में थोड़ी ज्यादा ही मौते दर्ज की जा रही है, लेकिन महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में इन सभी 10 राज्यों के मुकाबले इन तीन राज्यों में 50 फीसदी मौतें दर्ज की गई है।

ऑक्सीजन की कमी और सप्लाई को लेकर उन्होंने कहा कि हम मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई पर काम कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि 8593 मीट्रिक टन ऑक्सीजन 23 राज्यों को उपलब्ध कराई है। इसके साथ ही 1,27,000 नए ऑक्सीजन सिलेंडरों का ऑर्डर किया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अब तक कोरोना की टीके की 16,33,85,030 खुराकें उपलब्ध कराई गई हैं। इसमें से ब र्बादी सहित कुल 15,33,56,503 खुराकों का उपयोग किया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...