दैनिक भास्कर हिंदी: ‘इस लोकसभा चुनाव में जीत का नया रिकार्ड बनाएगी NCP’-नवाब मलिक

May 22nd, 2019

डिजिटल डेस्क ,मुंबई। मतगणना के कुछ घंटे पहले तक जीत को लेकर राजनीतिक दलों के दावे जारी हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने दावा किया है कि पार्टी इस बार अपनी स्थापना के बाद पहली बार इतनी ज्यादा सीटें जीतेगी। बुधवार को पार्टी प्रवक्ता नवाब मलिक ने विश्वास जताया कि कांग्रेस-राकांपा लोकसभा की 22 सीटें जीतेंगी और इस बार राकांपा अपनी स्थापना के बाद पहली बार इतनी सीटों पर जीत दर्ज करेगी। 2014 के लोकसभा चुनाव में राकांपा को 4 सीटों पर जीत मिली थी।   उन्होंने कहा कि अदालत ने पहले वीवीपैट स्लीप की गिनती के बाद ईवीएम मशीन के वोटों की गिनती करने को कहा है। 

कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि हर विधानसभा क्षेत्र की पांच वीवीपैट मशीन की पर्ची की गिनती करनी होगी। मलिक ने कहा कि सवाल ईवीएम और जीत-हार का नहीं है। यह लोकतंत्र के प्रति विश्वास का मामला है। यदि लोगों के मन में आशंका पैदा हो रही है तो चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है कि लोगों को  विश्वास दिलाए। लेकिन चुनाव आयोग जिस तरह का व्यवहार कर रहा है, उससे लोगों की शंका और बढ़ रही है।  त्रिशंकु लोकसभा की संभावना जताते हुए मलिक ने कहा कि एनडीए को बहुमत नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि राकांपा ने बार-बार कहा है कि हमारी संख्या सीमित है, इस लिए पीएम पद पर हम दावा नहीं करेंगे। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने भी यह बात साफ की है। लेकिन वैकल्पिक सरकार के गठन में पवार साहब महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 
 
नागपुर-जालना में भी होगा परिवर्तन: चव्हाण
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने दावा किया है कि इस बार नागपुर और जालना संसदीय क्षेत्र में भी बदलाव होगा। चव्हाण ने कहा कि नागपुर में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं। उन्होंने नांदेड से अपनी जीत का दावा करते हुए कहा कि अपनी जीत को लेकर मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं। कांग्रेस नेता ने कहा कि विदर्भ से कांग्रेस को अच्छी सफलता मिल सकती है। राकांपा के साथ मिल कर हम 23 से 24 सीट जीतेंगे।   एग्जिट पोल पर अविश्वास जताते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम एग्जिट पोल से अलग होगा। गौरतलब है कि नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी भाजपा उम्मीदवार हैं जबकि जालना से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राव साहेब दानवे जालना से चुनाव लड़ रहे हैं। 

बारामती-माढा भी हम जीत रहे: दानवे
दूसरी तरफ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राव साहेब दानवे ने दावा किया है कि इस बार भाजपा बारामती और माढा सीट भी जीत रही है। बारामती राकांपा अध्यक्ष शरद पवार का गढ माना जाता है। फिलहाल यहां से उनकी बेटी सुप्रिया सुले सांसद हैं। जबकि 2014 में माढा सीट पर राकांपा ने जीत दर्ज की थी। यहां के सिटिंग सांसद विजय सिंह मोहितेपाटील अब भाजपा के साथ हैं। दानवे ने दावा किया कि भाजपा-शिवसेना 48 में से 45 सीट जीत सकती है।     

खबरें और भी हैं...