comScore

एनडीएस ने बॉयो मेडिकल कचरा फेंकने वाले 23 हॉस्पिटलों पर की कार्रवाई

एनडीएस ने बॉयो मेडिकल कचरा फेंकने वाले 23 हॉस्पिटलों पर की कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दवाखाना, अस्पतालों से निकलने वाले बॉयो मेडिकल वेस्ट (कचरे) को अलग करने की बजाए उसे सामान्य कचरे में मिलाने के मामले में मनपा के न्यूसेंस डिटेक्शन स्क्वॉड (एनडीएस) ने 23 हॉस्पिटल संचालकों पर कार्रवाई की है। 10 जोन में तैनात एनडीएस द्वारा 23 हॉस्पिटल संचालकों से 2 लाख 19 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है। विशेष यह कि सीताबर्डी स्थित एक वैद्यकीय व्यावसायिक द्वारा बॉयो मेडिकल वेस्ट, सामान्य कचरे में डाले जाने पर धरमपेठ जोन द्वारा 25 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया है। स्वच्छता निरीक्षक जयंत जाधव, एनडीएस के धरमपेठ जोन के टीम लीडर आशीष कटरे सहित जोन के दस्ते द्वारा कार्रवाई की गई। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी के मार्गदर्शन में एनडीएस के लीडर वीरसेन तांबे के नेतृत्व में कार्रवाई शुरू की गई है। 

2017 से 19 के बीच की है कार्रवाई
स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत नागपुर को स्वच्छ, सुंदर बनाने और स्थानीय कचरे को ठिकाने लगाने के लिए मनपा योजनाएं संचालित कर रही है, लेकिन अनेक बार नियमों का उल्लंघन कर स्वच्छ नागपुर की संकल्पना में रुकावटें निर्माण की जाती हैं। इसके लिए नागपुर महानगरपालिका द्वारा जोन स्तर पर एनडीएस का गठन किया गया है। शहर में गंदगी फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई कर स्वच्छता बाबत जागरूकता निर्माण करने का काम एनडीएस द्वारा शुरू है। 11 दिसंबर 2017 से 15 अक्टूबर 2019 के बीच बॉयो मेडिकल वेस्ट, सामान्य कचरे में डाले जाने के खिलाफ 23 हॉस्पिटल संचालकों के खिलाफ यह कार्रवाई कर जुर्माना वसूला गया है। 

लक्ष्मीनगर जोन में सर्वाधिक कार्रवाई 
एनडीएस द्वारा 10 जोन में से लक्ष्मीनगर जोन में सर्वाधिक कार्रवाई की गई है। 10 जोन के कुल 23 प्रकरणों में लक्ष्मीनगर जोन के 7 लोगों पर कार्रवाई की गई। धंतोली जोन में 6, मगंलवारी जोन में 5, धरमपेठ, हनुमान नगर, नेहरू नगर, सतरंजीपुरा, लकड़गंज जोन में एक-एक हॉस्पिटल संचालक पर कार्रवाई कर दंड वसूला गया है। गांधीबाग-आशीनगर जोन में अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 
 

कमेंट करें
tQeqz