पौधारोपण का ऐसा भी हाल, बीच डिवाइडर पर छोड़ दिए बचे हुए पौधे

Negligence in the plantation campaign, left plants on divider
पौधारोपण का ऐसा भी हाल, बीच डिवाइडर पर छोड़ दिए बचे हुए पौधे
पौधारोपण का ऐसा भी हाल, बीच डिवाइडर पर छोड़ दिए बचे हुए पौधे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जुलाई माह आरंभ के साथ ही राज्य सरकार द्वारा पौधारोपण अभियान का भी आगाज हो गया है। वैसे तो इस बार वन विभाग 13 करोड़ पौधों का रोपण करने वाला है। इसके साथ ही शहर को हरा भरा बनाने के लिए नागपुर महानगर पालिका प्रयासरत है। कुछ समाजसेवी संगठन भी शहरभर में पौधारोपण अभियान को अंजाम देने में लगे हुए हैं। कुछ संगठनों द्वारा पौधारोपण अभियान शुरू किया जा चुका है। पिछले लगभग 20 दिनों से महाराजबाग रोड पर डिवाइडर का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

मनपा के उद्यान विभाग से अनुमति प्राप्त कर कोठारी ज्वेलर्स द्वारा डिवाइडर सौंदर्यीकरण कार्यक्रम के तहत यहां तकरीबन 1 हजार पौधाें का रोपण कर इनकी देखभाल की जाएगी। पिछले दो दिनों से इस डिवाइडर में मिट्‌टी डालकर पौधे रोपे जा रहे हैं, लेकिन कुछ पौधारोपण किए गए और बाकी पौधों को डिवाइडरों के बीच ही छोड़ दिया गया। इन पौधों को कुछ मवेशियों ने चारा बना लिया तो कुछ पौधे प्लास्टिक की बैग में ही पड़े रहे। कोठारी ज्वेलर्स के प्रतिनिधि ने बताया कि महाराजबाग रोड पर डिवाइडर का सौंदर्यीकरण करने में अनेक प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ा है। पहले इन डिवायडरों की सफाई की गई उसके बाद इसमें पाैधारोपण के लिए आवश्यक मिट्‌टी डाली गई। अब जल्द ही यहां पौधे लगा दिए जाएंगे।

खलती है पौधों की कमी
इस साल वन विभाग द्वारा राज्य में 13 करोड़ पाैधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। गत वर्ष इस अभियान के तहत 4 करोड़ वृक्ष लगाने का संकल्प लिया गया था जिसमें से 85 लाख पौधे नागपुर विभाग में लगाए जाने थे। इस अभियान के तहत 1 से 7 जुलाई के दरमियान वनमहोत्सव सप्ताह व वनसंरक्षण महोत्सव घोषित किया गया है। इस वनसंरक्षण महोत्सव में पौधारोपण के लिए विभाग में 101 नर्सरी हैं लेकिन इन नर्सरी में पौधों की कमी होने की जानकारी मिली है।

वन विभाग शहरभर में पौधारोपण के लिए नर्सरी में पहले से ही पौधे तैयार करने के निर्देश दे चुका है। पौधारोपण अभियान के तहत जनजागृति हेतु वनविभाग द्वारा ग्रीन आर्मी तैयार की गई है। इसमें गत वर्ष 19 लाख 22 हजार 156 सदस्य इससे जुड़े थे।

Created On :   2 July 2018 10:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story