comScore

नई सरकार बनते ही शीतसत्र की तैयारी में जुटा प्रशासन, फंसा नई इमारत का पेंच

नई सरकार बनते ही शीतसत्र की तैयारी में जुटा प्रशासन, फंसा नई इमारत का पेंच

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  राज्य में नई सरकार  के गठन के बाद शीतसत्र की तैयारी में प्रशासन जुट गया है।   ‘शिवतीर्थ’ पर विशाल जनसमुदाय के सामने  शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद और अन्य छह मंत्रियों के कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। नई सरकार के गठन के साथ ही नागपुर में होने जा रहे विधानमंडल के शीतकालीन अधिवेशन की तैयारी में तेजी आ गई है। फिलहाल प्रशासन अधूरे कामों को तेजी से निपटाने में जुट गया है, लेकिन विधानभवन परिसर में  बन रही नई इमारत को लेकर पेंच फंस गया है। यह इमारत फरवरी के पहले पूरी होने की संभावना नहीं है। ऐसे में अस्थायी तौर पर इमारत  सरकार को कामकाज के लिए सौंपा जाएगा। अधिवेशन खत्म होने के बाद इसे पूरा किया जाएगा। देर लगने की वजह इमारत को हेरिटेज लुक देना है। इसे पुरानी विधानपरिषद की  इमारत का लुक दिया जाएगा। इसके लिए  राजस्थान से विशेष तौर पर पत्थर मंगवाए गए हैं।

पत्थरों पर नक्काशी कर उसे लुक दिया जा रहा है। फिलहाल  दो मंजिला इस इमारत में 12 कैबिनेट मंत्रियों के कैबिन और कैंटीन बनना है। अधिवेशन को देखते हुए अस्थायी तौर पर 6 मंत्रियों के कैबिन और कैंटीन की जगह तैयार करके दी जाएगी। हालांकि, अधिवेशन की तिथि या कोई संकेत प्रशासन को नहीं मिले हैं। बताया गया कि, सरकार द्वारा 3 दिसंबर को बहुमत परीक्षण के बाद विधानसभा अध्यक्ष और विधानपरिषद सभापति की सचिवालय के अधिकारियों के साथ बैठक होगी, जिसमें शीतसत्र तैयारियों की समीक्षा कर आगामी अधिवेशन की तिथि घोषित की जाएगी। इसके बाद स्थिति स्पष्ट होगी। हालांकि, सरकार अस्तित्व में आने से प्रशासन सक्रिय हो गया है। वह दिसंबर के तीसरे या चौथे सप्ताह में अधिवेशन होने की संभावना को मानकर चल रहा है। 

5 साल बाद फिर बढ़ेगी देवगिरि की रौनक  
उप-मुख्यमंत्री निवास अर्थात ‘देवगिरि’ की पांच साल बाद फिर रौनक बढ़ेगी। पिछले सरकार में उप-मुख्यमंत्री नहीं होने से पांच साल तक देवगिरि खाली रहा। तैयारियां तो होती थीं, लेकिन वहां कोई रहा नहीं। इस सरकार में एक उप-मुख्यमंत्री होने की पुष्टि करने के बाद अब देवगिरि में भी हलचलें बढ़ गई हैं। तैयारियों को गति देते हुए रंग-रोगन समेत अन्य कामों ने रफ्तार पकड़ ली है। 

कमेंट करें
JsS05