comScore

अपने कौशल के आधार पर उद्यमी बने युवा - गड़करी

अपने कौशल के आधार पर उद्यमी बने युवा - गड़करी

डिजिटल डेस्क, नागपुर । केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि युवाओं को अपनी कौशल के आधार पर उद्योग का आकार देना चाहिए। देश में वित्तीय प्रबंधन, मैनपॉवर प्रबंधन के साथ ही उद्यमिता प्रबंधन भी बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। शुक्रवार 14 को आमदार निवास में 6वें यूथ एम्पावरमेंट समिट  का उद्घाटन  हुआ। तीन दिवसीय समिट का आयोजन फॉर्चून फाउंडेशन, सूक्ष्म लघु व मध्यम विकास संस्था, इंजीनिरिंग कॉलेज प्लेसमेंट एसोसिएशन और नागपुर महानगरपालिका के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, विशेष अतिथि के रूप में फॉर्चून फाउंडेशन के अध्यक्ष विधायक अनिल सोले, पूर्व पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले व महापौर संदीप जोशी आदि उपस्थित थे। आगे श्री गडकरी ने कहा कि नागपुर के मिहान प्रकल्प में अब तक 33  हजार युवकाें को रोजगार मिला है। वहीं मदर डेयरी जैसे प्रकल्प से स्वरोजगार भी मिल रहा है। रोजगार के बारे में मार्गदर्शन और रोजगार उपलब्ध कर देने वाले के साथ ही संवाद और सहकार्य युवा समिट के माध्यम से हो रहा है। पिछले साल समिट के माध्यम से 6 हजार युवाओं को रोजगार मिला। हालांकि मैं कहूंगा कि रोजगार मांगने वाले की अपेक्षा रोजगार देने वाले बनो। 

सामना: डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से पहले शिवसेना का निशाना, कहा- भारत को भेंट किए कड़वे करेले

पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में वित्तीय के साथ ही हॉस्पिटलिटी क्षेत्र में बहुत अवसर है, ऐसे में तकनीक शिक्षा लेने वाले युवाओं के लिए बहुत सारे अवसर है। उद्योगों को रोजगार के अनुसार युवा नहीं मिलते है, तो वहीं युवाओं को उनकी अपेक्षा के अनुसार रोजगार नहीं मिलता है। ऐसे दोनों घटकों को युवा समिट में एकसाथ आने का अच्छा प्रयास है। विधायक सोले ने कहा कि समिट में 60 से अधिक कंपनियां शामिल है जो 4800 लोगों को रोजगार देने वाली है। आमदार निवास के 100 कमरों में इसको लेकर इंटरव्यू होने वाले है। समिट में करीब 25 हजार युवाओं ने वेबसाइट पर पंजीयन करवाया है। 
 
 

कमेंट करें
85B2y