comScore

नहीं बताया खर्च 6 उम्मीदवारों को नोटिस, 12 कर्मचारियों को थमाया शो-कॉज

नहीं बताया खर्च 6 उम्मीदवारों को नोटिस, 12 कर्मचारियों को थमाया शो-कॉज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला निर्वाचन कार्यालय ने हिंगना व दक्षिण-पश्चिम नागपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे 6 उम्मीदवारों को चुनाव खर्च पेश नहीं करने पर नोटिस जारी किया है। इसमें हिंगना से चुनाव लड़ रहे 5 व दक्षिण-पश्चिम से एक उम्मीदवार शामिल है। जिला निर्वाचन कार्यालय ने चुनाव खर्च ब्योरे की जांच बचत भवन सभागृह में की। दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के 20 में से 1 उम्मीदवार ने चुनाव खर्च पेश नहीं किया। राष्ट्रीय किसान बहुजन पार्टी के उम्मीदवार अरुण भाऊराव निटुरे चुनाव खर्च की जांच के दौरान खुद या उनका प्रतिनिधि हाजिर नहीं हुए। उन्हें यह नोटिस लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के 77 में हुए प्रावधान के तहत दिया गया है। दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के चुनाव खर्च की जांच पुन: 15 अक्टूबर को बचत भवन में की जाएगी। हिंगना विधानसभा से चुनाव लड़ रहे 12 में से 5 उम्मीदवारों ने चुनाव खर्च पेश नहीं किए। मंगलवार 15 अक्टूबर को हिंगना तहसील कार्यालय में दोबारा खर्च के ब्योरे की जांच होगी। जिन उम्मीदवारों को नोटिस जारी हुए हैं, उनमें रोशन सोमकुंवर, विजय नारायण घोडमारे, संजय उरपाटे (तीनों िनर्दलीय), नासिम आलम पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक), नितेश जीवन जंगले (वंचित बहुजन आघाड़ी) शामिल हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय ने जिन पांच उम्मीदवारों को नोटिस दिए हैं, उनके नाम  जिला सूचना कार्यालय की आेर से जारी विज्ञप्ति में नहीं दिए गए। दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के केवल एक उम्मीदवार का नाम जारी किया गया है। जिला सूचना कार्यालय ने हिंगना के 5 उम्मीदवारों का नाम देने की जरूरत नहीं समझी। हिंगना विधानसभा क्षेत्र की चुनाव निर्णय अधिकारी (आरआे) इंदिरा चौधरी से संपर्क करने पर संबंधित 5 उम्मीदवारों के नाम दिए गए।

एक्शन : 12 कर्मचारियों को थमाया शो-कॉज नोटिस

चुनाव आयोग ने निर्धारित काम छोड़ कर आराम फरमाते मिले 12 अधिकारी-कर्मचारियों को कारण बताआे नोटिस दिया है। चुनाव निरीक्षक (खर्च) 9 अक्टूबर की रात को राउंड पर थे। टेलीफोन एक्सचंेज चौक व रेशमबाग चौक में तैनात अधिकारी व कर्मचारी आराम फरमाते नजर आए। चुनाव निरीक्षक ने रात 11 से 11.30 बजे के दौरान यहां का आैचक निरीक्षण किया। चुनाव निरीक्षक ने काम में लापरवाह व शासकीय काम में गलती करने वाले इन अधिकारी-कर्मचारियों की रिपोर्ट चुनाव आयोग से कर दी। यह दोनों ही स्थान मध्य नागपुर में आते हैं। इनसे जवाब मांगा गया है, नहीं मिलने पर अनुशासनहीनता की कार्रवाई की प्रस्तावना की जाएगी। 

तहसील के हर मतदान केंद्र पर होगा एक मतदान यंत्र

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कामठी विधानसभा मतदान क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का रेंडमाइजेशन करने के लिए एक सभा शुक्रवार को ली गई। चुनाव मतदान यंत्र की क्षमता 16 उम्मीदवारों की है, परंतु इस बार कामठी विधानसभा क्षेत्र से कुल 12 उम्मीदवार मैदान में होने से अब हर मतदान केंद्र पर एक मतदान यंत्र लगाया जाएगा। जिसके अनुसार मतदान यंत्र व वीवीपैट यंत्र का रेंडमाइजेशन किया गया। तहसील कार्यालय में आयोजित मार्गदर्शन सभा में चुनाव खर्च निरीक्षक गौतम पात्रा, एस.एम. जोशी, चुनाव निर्णय अधिकारी श्याम मदनुरकर, सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी अरविंद हिंगे, उपविभागीय अधिकारी तुजावार आदि उपस्थित थे। सभा में उम्मीदवार और उम्मीदवारोंे के प्रतिनिधियों को चुनाव खर्च सीमा खर्च करने का पंजीयन सहित खर्च करने जैसे विषयों पर विशेष मार्गदर्शन किया गया। इसके अलावा सभा में उपस्थित उम्मीदवार तथा उनके प्रतिनिधियों द्वारा किए गए सवालों का जवाब और उनकी भ्रांतियों को भी दूर किया गया। इस मौके पर कुछ निर्दलीय उम्मीदवार व पार्टी के उम्मीदवार भी सभा में उपस्थित थे।

कमेंट करें
QVrfe