comScore

निधि उपलब्ध नहीं होने के साइड इफेक्ट ,BSNL वेतन से कटौती तो कर रहा, पर भुगतान नहीं

निधि उपलब्ध नहीं होने के साइड इफेक्ट ,BSNL वेतन से कटौती तो कर रहा, पर भुगतान नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) नागपुर की अजीबोगरीब कार्रवाई से कर्मचारी मुसीबत में पड़ गए हैं। BSNL कर्मचारियों के वेतन से एलआईसी, सोसायटी व बैंक ईएमआई की राशि काट चुका है, लेकिन इसे अभी तक संबंधित एजेंसियों तक जमा नहीं किया गया है। संबंधित एजेंसी तक समय पर पेमेंट नहीं पहुंचने से कर्मचारियों का सिबिल खराब होने के साथ ही पेनाल्टी भी लग रही है । बीएसएनएल नागपुर में एक हजार से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारी कार्यरत हैं और अधिकांश कर्मचारियों की एलआईसी, सोसायटी व बैैंक की ईएमआई राशि की कटौती वेतन से ही होती है। वेतन से विभाग सीधे कटौती कर संबंधित एजेंसियों को भुगतान करता है। मई 2019 के बाद से कर्मचारियों के वेतन से ईएमआई राशि की कटौती तो की गई, लेकिन संबंधित एजेंसियों को भुगतान नहीं किया गया। एलआईसी व बैंक की तरफ से संबंधित कर्मचारियों को एसएमएस आने के बाद बीएसएनएल की कारगुजारी का खुलासा हुआ है।

कर्मचारियों ने बीएसएनएल की इस कारगुजारी का विरोध करते हुए वरिष्ठों तक बात पहुंचाई, लेकिन अभी तक समस्या का हल नहीं निकल सका है। अधिकांश कर्मचारियों पर बैंक का होम लोन है। समय पर ईएमआई का राशि नहीं पहुंचने से सिबिल (बैंक क्रेडिट) खराब हो रहा है। पेनाल्टी अलग से लग रही है। एलआईसी भी संबंधित कर्मचारियों पर लेट चार्ज लगा रही है। जून, जुलाई व अगस्त को ईएमआई राशि का भुगतान नहीं किया गया। सितंबर आधा निकल गया, लेकिन अभी तक वेतन ही नहीं हो सका है। बीएसएनएल प्रशासन व प्रबंधन को लेकर कर्मचारियों में जबरदस्त रोष है। कर्मचारियों का सवाल है कि जब भुगतान ही नही करना, तो वेतन से कटौती क्यों की गई।
 
कर्मचारियों का रिकार्ड खराब हो रहा
BSNL  ने कर्मचारियों के वेतन से ईएमआई राशि की कटौती की, लेकिन इस राशि को संबंधित एजेंसियों तक जमा नहीं किया। ईएमआई का भुगतान नहीं होने से कर्मचारियों का आर्थिक व बैंकिंग रिकार्ड खराब हो रहा है। बैंक की तरफ से कर्मचारियों को एसएमएस आ रहे हैं। कर्मचारियों को पेनाल्टी लग रही है। कई कर्मचारियों ने बैंक से होम लोन लेकर मकान बनाए हैं। एलआईसी भी लेट चार्ज लगा रही है।
-पंचम गायकवाड, जिलाध्यक्ष, बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन नागपुर.
 
फंड की कमी के कारण समस्या आ रही है। शीघ्र ही समस्या का निपटारा हो जाएगा। कर्मचारियों को हो रही परेशानी से प्रबंधन अवगत है और इसके शीघ्र समाधान के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। -समीर खरे, जनसंपर्क अधिकारी, बीएसएनएल नागपुर. 

कमेंट करें
Cv4li