comScore

विधानसभा चुनाव : चंद्रपुर में पहले दिन एक भी नामांकन नहीं, गड़चिरोली में दो नामांकन दाखिल

विधानसभा चुनाव : चंद्रपुर में पहले दिन एक भी नामांकन नहीं, गड़चिरोली में दो नामांकन दाखिल

डिजिटल डेस्क, चंद्रपर। आगामी 21 अक्टूबर को संपन्न होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया शुक्रवार 27 सितंबर से शुरू हुई है। 4 अक्टूबर को नामांकन भरने की अंतिम तिथि है। जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन भरने के पहले दिन एक भी नामांकन अर्ज नहीं भरा गया। हालांकि विविध राजनीतिक पार्टियों तथा निर्दलीय उम्मीदवारों की ओर से कुल 71 लोगों ने 139 फार्म लिए है। इनमें राजुरा विधानसभा क्षेत्र से 9 लोगों ने 17 फार्म, चंद्रपुर के 11 लोगों ने 23, बल्लारपुर के 6 लोगों ने 28, ब्रह्मपुरी के 13 लोगों ने 34, चिमूर के 17 लोगों ने 17 और वरोरा विधानसभा मतदाता क्षेत्र के 15 लोगों ने 30 फार्म लिए है, इस तरह कुल 6 विधानसभा क्षेत्र के लिए 71 लोगों ने कुल 139 फार्म लिए, परंतु एक भी नामांकन दाखिल नहीं हुआ। नामांकन दाखिल करने के लिए 10 हजार रुपए डिपॉजिट रखना जरूरी है। इसमें अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए यह राशि 5 हजार रुपए है। बता दें कि, जिले के प्रत्येक उपविभागीय कार्यालय में शुरू किए मदद कक्ष से यह फार्म मिल रहे है। आचारसंहिता लगते ही जिले में चुनाव की तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गई है। प्रशासकीय स्तर पर चुनाव प्रक्रिया की शुरुवात हुई। 

इधर, अधिकांश राजनीतिक दलों ने अभी तक अपने उम्मीदवारों पर अंतिम मुहर नहीं लगाई है। ऐसे में 30 सितंबर के बाद से ही नामांकन पत्र भरना शुरू होगा। चुनावी कार्यक्रमानुसार 27 सितंबर से 4 अक्टूबर तक सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक सहायक चुनाव अधिकारी के पास नामांकन दाखिल कर सकेंगे। सार्वजनिक छुट्टियों के दिन नामांकन नहीं भर सकेंगे। 4 अक्टूबर को नामांकन की छननी होगी। 7 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकेंगे। 21 अक्टूबर को मतदान होगा तथा 24 अक्टूबर को सभी 4 विधानसभा क्षेत्रों के मुख्यालयों में मतगणना की जाएगी। चुनाव से संबंधित जानकारी पाने के लिए प्रशासन ने हेल्पलाइन 1950 क्रमांक को उपलब्ध कराया है। बता दें कि, जिले में कुल 9 लाख 60 हजार 827 पुरुष एवं 9 लाख 11 हजार 937 महिलाएं तथा तृतीयपंथी 22 वोटर मौजूद हैं।  

54 नामांकनों की बिक्री, दो नामांकन दाखिल

गड़चिरोली में शुक्रवार से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। ऐसे में नामांकन भरने के पहले ही दिन 54 अर्जो की बिक्री  हुई है। वहीं आरमोरी और अहेरी विस के लिये प्रत्येकी 1-1 नामांकन दाखिल होने की जानकारी मिली है। यहां बता दे कि, गड़चिरोली जिले में आरमोरी, गड़चिरोली और अहेरी इन तीन विधानसभा क्षेत्र का समावेश है। चुनाव विभाग द्वारा 27 से 4 अक्टूबर की कालावधि में नामांकन दाखिल करने का समय निश्चित किया गया है। इसी बीच शुक्रवार को नामांकन भरने के पहले ही कुल 54 पर्चो की बिक्री की गई है। जिसमें आरमोरी विस क्षेत्र में 27, गड़चिरोली विस क्षेत्र में 22 और अहेरी विस क्षेत्र में 5  आवदेनों की बिक्री की गई है। इनमें से अहेरी विधानसभा क्षेत्र में अजय मलय्या आत्राम ने अपना नामांकन दाखिल किया है। वहीं आरमोरी विधानसभा क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी की ओर से बालकृष्ण श्रीराम सडमाके अपना नामांकन दाखिल  किया है। मात्र गड़चिरोली विस क्षेत्र के लिये एक भी नामांकन दाखिल नहीं हो पाया है।

कमेंट करें
7VfCl