इलेक्शन : चुनाव खर्च पेश न करने पर नागपुर के 8 और रामटेक के 5 उम्मीदवारों को नोटिस

Notices to 13 candidates for not presenting election expenses
इलेक्शन : चुनाव खर्च पेश न करने पर नागपुर के 8 और रामटेक के 5 उम्मीदवारों को नोटिस
इलेक्शन : चुनाव खर्च पेश न करने पर नागपुर के 8 और रामटेक के 5 उम्मीदवारों को नोटिस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला निर्वाचन कार्यालय ने चुनाव खर्च पेश न करने वाले 13 उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया है। इसमें नागपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के 8 व रामटेक लोकसभा क्षेत्र के 5 उम्मीदवार शामिल हैं। वोटिंग खत्म होने के पहले तक उम्मीदवारों को 3 बार चुनाव खर्च का ब्यौरा पेश करना है। लोकसभा उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की प्रथम जांच का काम मंगलवार को जिलाधीश कार्यालय के बचत भवन में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चला।

चुनाव खर्च निरीक्षक की उपस्थिति में उम्मीदवारों को खर्च का ब्यौरा पेश करना था। नागपुर लोकसभा क्षेत्र से 30 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें से 8 उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधियों ने तय समय में चुनाव खर्च का ब्यौरा पेश नहीं किया। इसी तरह रामटेक क्षेत्र के 11 उम्मीदवार या प्रतिनिधि प्रथम जांच में उपस्थित थे। 5 उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि अनुपस्थित थे। उन्हें नोटिस जारी किया गया। अनुपस्थित उम्मीदवारों को जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की सेक्शन 77 के प्रावधान के अनुसार नोटिस जारी किए गए। चुनाव खर्च की दूसरी जांच 5 अप्रैल को होगी। बचत भवन में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक जांच कार्य चलेगा। जिला निर्वाचन कार्यालय ने इसका संज्ञान लेने को कहा है। 

कई स्थानों पर सर्च ऑपरेशन  
चुनाव में हाेनेवाली फंडिंग को रोकने के लिए आयकर विभाग ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में विभाग की स्पेशल टीम द्वारा जगह-जगह सर्च ऑपरेशन जारी है। कई स्थानों पर सर्च किया गया। जांच के दौरान विभाग ने धरमपेठ निवासी पेशे से बिल्डर पी.डी. व्यास के ठिकानों पर कार्रवाई की। कुछ दस्तावेज और नगद रकम जब्त किए जाने की जानकारी मिली है। चर्चा है कि भट्टड़ नामक एक अन्य व्यापारी पर भी कार्रवाई की गई है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। पी.डी. व्यास को भाजपा विधायक गिरीश व्यास का करीबी बताया जा रहा है। बुटीबोरी में पीडी व्यास का ब्रिक्स बनाने का कारखाना है। 6 से 7 आयकर अधिकारियों की टीम ने सर्च ऑपरेशन किया।  

और भी जगह हो सकती है रेड
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, और 7-8 जगहों पर सर्च ऑपरेशन जारी है। आईटी की टीम ने वाकी, तुमसर जाकर भी जांच की है। नागपुर में भी कई जगह पर जांच चल रही है। कुछ अन्य बिल्डरों पर भी गाज गिर सकती है। 

Created On :   3 April 2019 6:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story