comScore

अब सीसीटीवी की निगरानी में होंगे नागपुर सहित महाराष्ट्र के मुख्य सरकारी अस्पताल

अब सीसीटीवी की निगरानी में होंगे नागपुर सहित महाराष्ट्र के मुख्य सरकारी अस्पताल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य में सरकारी अस्पतालों पर चौकस निगाहें रहेगी। प्रमुख अस्पतालों के लिए राज्य सरकार ने 1360 सीसीटीवी मंजूर किए है। नागपुर विभाग के अस्पतालों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा। गौरतलब हैं कि अस्पतालों में सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव लंबे समय से लंबित था। राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य िवभाग ने 498 अस्पतालों में सीसीटीवी लगाने को मंजूरी दी है। इन अस्पतालों में जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, उप जिला अस्पताल, सामान्य रुग्णालय, ग्रामीण रुग्णालय शामिल हैं। सीसीटीवी लगाने के लिए 4.02 करोड़ रुपये मंजूर किया गया है। 

इसलिए जरुरी है सीसीटीवी

अस्पतालों में चिकित्सकों पर हमले के मामले बढ़ हैं। मरीजों की परिजनों की भी शिकायतें रहती है कि उन्हें कुछ चिकित्सकों से दुव्यर्वहार मिलता है। नागपुर,पुणे समेत अन्य शहरों के अस्पतालों में अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में मरीज उपचार के लिए आते हैं। कई तरह की अव्यवस्था की शिकायतें भी मिलती है। चिकित्सकों पर हमलों की घटना को लेकर कई बार प्रदर्शन हुए हैं। यही नहीं हमलों को रोकने के लिए विशेष कानून तक बनाए गए हैं। लेकिन विवाद कम नहीं हुआ है। सबूत के अभाव में आरोपी या अपराधी पुलिस के पकड़ में नहीं आते हैं। लिहाजा समुचित निगरानी के लिए सीसीटीवी आवश्यक है।

यहां लगेंगे सीसीटीवी

कैज्युल्टी कक्ष, मुख्य प्रवेश द्वार, बाह्यरुग्ग्ण विभाग, पुरुष अंतररुग्ग्ण विभाग, महिला अंतररुग्ग्ण विभाग, वैद्यकीय अधिकारी कक्ष, अपघात अधिकारी कक्ष, सर्जिकल ओपीडी, बालरुग्ग्ण कक्ष, लेबर रुम, आपरेशन कक्ष व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी लगेंगे। 

इस तरह है सीसीटीवी लगाने की योजना

अस्पताल- बेड- सीसीटीवी
ग्रामीण अस्पताल-30-6
उपजिला अस्पताल-50- 12
उपजिला व महिला अस्पताल- 100-20
बड़े अस्पताल-100 से 400- 30 से 50

इन शहरों के अस्पतालों में होगी सुविधा

नागपुर, भंडारा, अकोला, नाशिक, परभणी, पुणे, अमरावती, ठाणे, बीड, बुलढाणा, रायगड, उस्मानाबाद, वर्धा,सातारा, रत्नागिरी, हिंगोली, नंदूरबार, वाशिम, सिंधुदुर्ग, जालना, गोंदिया, कोल्हापुर, औरंगाबाद, गडचिरोली, लातूर, नांदेड, सोलापुर, चंद्रपुर, पालघर, जलगांव, धुले, अकोला, सांगली, यवतमाल, अहमदनगर। 

कमेंट करें
DN8wv