दैनिक भास्कर हिंदी: अब 10 वीं पास बेरोजगार को सरकार देगी 50 लाख तक का कर्ज

August 24th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सरकार बेरोजगारों को तोहफा देने जा रही है। 10 वीं पास बेरोजगार को स्वयंरोजगार के लिए 50 लाख तक व 7 वीं पास बेरोजगार को स्वयंरोजगार के लिए 10 लाख तक का कर्ज देगी। शहरी क्षेत्र के लाभार्थी को 25 फीसदी तक व ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी को 35 फीसदी तक अनुदान भी सरकार की तरफ से दिया जाएगा। मुख्यमंत्री रोजगार निर्मिति कार्यक्रम योजना (सीएमइजीपी) के तहत बेरोजगारों को खुश करने की कोशिश हो रही है। जिला उद्योग केंद्र आैर महाराष्ट्र राज्य खादी व ग्रामोद्योग मंडल के माध्यम से उद्योग विभाग यह योजना अमल में लाएगा। विधान सभा चुनाव की आचार संहिता लगने के पूर्व बेरोजगारों को कर्ज मुहैया कराया जाएगा। मंदी व बेरोजगारी की गूंज को कम करने के लिए यह महत्वाकांक्षी योजना लाई गई है। इस योजना के तहत उत्पादन उद्योग के लिए 50 लाख  व सेवा उद्योग के लिए 10 लाख तक कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा। 

ग्रामीण लाभार्थी को 35 फीसदी तक व शहरी लाभार्थी को 25 फीसदी तक अनुदान 

18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के बेरोजगार इसके लिए आनलाइन (cmegp.org.in) आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए जिला उद्योग केंद, उद्योग भवन, सिव्हील लाईन्स नागपुर में संपर्क किया जा सकता है। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक ने योजना का लाभ लेने का आह्वान किया है। बाक्स 

यह हैं जरूरी 

आवेदन के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पासपोर्ट फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड, शैक्षणिक प्रमाणपत्र, जाति का प्रमाणपत्र, डोमीसाइल प्रमाणपत्र, ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी के लिए संबंधित ग्राम पंचायत का जनसंख्या प्रमाणपत्र जरूरी है। आवेदक ने इसके पूर्व केंद्र या राज्य सरकार की योजना की अनुदान का लाभ नहीं लेना चाहिए।