• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Now the renewal work of national highways has started, Narsinghpur road ruined in the first rain

छिंदवाड़ा: अब शुरू हो पाया राष्ट्रीय राजमार्गों का रिन्युअल वर्क, उधड़ चुकी नरसिंहपुर रोड पहली बारिश में

February 16th, 2022

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। यहां से अमरवाड़ा तक लगभग उधड़ चुके राष्ट्रीय राजमार्ग ५४७ के रिन्युअल का काम अब शुरू हो पाया है। उक्त एनएच का निर्माण वर्ष २०१४ में कंपलिट हुआ था। निर्माण के तुरंत बाद पहली बारिश में सिंगोड़ी के पास सडक़ उधड़ गई थी। लीपापोती और पेंचवर्क के बाद भी सडक़ का उक्त हिस्सा नहीं सुधर पाया। अब उक्त हिस्से का री-कंस्ट्रक्शन किया जा रहा है। जिसकी शुरूआत हो गई है। बाकी हिस्से में बिटुमिन कांक्रीट की लेयर चढ़ाकर कायाकल्प किया जाना है। उधड़ी सडक़ के गड्ढों, धूल-डस्ट से परेशान रहे लोग अब एनएचएआई से री-कंस्ट्रक्शन में गुणवत्ता की उम्मीदें लगाए हुए हैं।

दोनों हाइवे का होगा कायाकल्प:

एनएच ५४७ छिंदवाड़ा से नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा से सावनेर व नेशनल हाइवे ३४७ छिंदवाड़ा से मुलताई और छिंदवाड़ा से सिवनी की काया बदलने वाली है। समस्याएं और बार-बार शिकायतें झेल चुके जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने एनएचएआई को सबसे पहले बदहाल नरसिंहपुर रोड के सुधार के लिए निर्देशित किया है। इसी के तहत उक्त मार्ग पर पहले काम शुरू किया गया है।

बिलो रेट में ठेका हुआ, बिलो क्वालिटी न हो:

एनएच ५४७ और ३४७ के कायाकल्प के लिए एनएचएआई ने ४१२ करोड़ के एस्टीमेट के साथ टेंडर निकाला था। बताया जा रहा है कि हरियाणा की केआरसी कंपनी ने बिलो रेट में ठेका लिया है। इतना बिलो की कास्ट घटकर ७५ फीसदी तक आ सकती है। ऐसे में तकनीकी समझ रखने वालों की चिंता क्वालिटी को लेकर बढ़ गई है। उनकी चिंता है कि बिलो रेट की तरह क्वालिटी बिलो न हो जाए।

अभी कहां कैसी है हाइवे की स्थिति:

हाइवे ५४७ छिंदवाड़ा से नरसिंहपुर मार्ग बदहाल स्थिति मेें है। छिंदवाड़ा से अमरवाड़ा तक तो हाइवे गड्ढों में तब्दील हो गया है। यही हाल एनएच ३४७ छिंदवाड़ा से सिवनी के भी हैं। चौरई से सिवनी तक सडक़ बदहाल हो गई है। नागपुर मार्ग पर सौंसर से रामाकोना के बीच भी सडक़ के बुरे हाल हैं। ज्यादा खराब स्थिति कुड्डम गांव के पास है।

तीन पैकेज में नेशनल हाइवे पर काम:

 वन : रिंग रोड लंबाई ५७ किलोमीटर और एनएच ५४७ सावनेर से छिंदवाड़ा लंबाई ७५ किलोमीटर

टू : नेशनल हाइवे ५४७ छिंदवाड़ा-अमरवाड़ा से नरसिंहपुर, लंबाई ११३ किलोमीटर

थ्री: एनएच ३४७ छिंदवाड़ा से मुलताई, लंबाई ६१ किमी और सोनाखार से सिवनी, लंबाई ७५ किलोमीटर

इनका कहना है...

नरसिंहपुर रोड से काम शुरू किया गया है। यहां ज्यादा खराब स्थिति वाले स्थानों पर री-कंस्ट्रक्शन किया जा रहा है। बाकी सडक़ों पर भी जल्द काम शुरू होगा।

- विपिन मंगला, पीडी, एनएचएआई, यूनिट छिंदवाड़ा

खबरें और भी हैं...