मुंबई में हाउसिंग सोसाईटियों में लगेगा कोरोना टीका, केंद्रों पर भीड़ कम करने की कवायद 

Now will get Corona vaccine in Housing societies of Mumbai
मुंबई में हाउसिंग सोसाईटियों में लगेगा कोरोना टीका, केंद्रों पर भीड़ कम करने की कवायद 
मुंबई में हाउसिंग सोसाईटियों में लगेगा कोरोना टीका, केंद्रों पर भीड़ कम करने की कवायद 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर काबू पाने के बाद अब मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने टीकाकरण केंद्रों में होने वाली भीड़भाड़ रोकने और टीके पर जोर देने की रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है। बीएमसी बड़ी हाउसिंग सोसायटियों को निजी अस्पतालों के साथ समझौता कर अपने परिसर में ही कोरोना संक्रमण के टीके लगवाने की छूट देने पर विचार कर रही है। हालांकि इजाजत उन्हीं सोसायटियों को दी जाएगी जहां पर्याप्त जगह होगी जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोग टीका लगा सकें। 
मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि रास्तों के बगल में बनी ऐसी सोसायटियों में टीकाकरण की इजाजत नहीं दी जाएगी जहां पर्याप्त जगह नहीं होगी। जहां एंबुलेंस खड़ी करने के साथ डॉक्टरों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह होगी, वहां सोसायटियों को निजी अस्पतालों से समझौता कर टीका लगाने की व्यवस्था करने की इजाजत दी जाएगी। वहीं टीकाकरण केंद्रों पर भीड़भाड़ रोकने के लिए अब टीके की पहली खुराक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों को लगाने का फैसला किया गया है। बुधवार को मुंबई महानगर पालिका कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने इससे जुड़ा आदेश जारी किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि टीकाकरण केंद्रों पर होने वाली भारी भीड़ को देखते हुए अब उन्हीं लोगों को टीके की पहली खुराक लगाई जाएगी कि जो कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद आएंगे। हालांकि फ्रंट लाइन वर्कर्स और स्वास्थ्यकर्मियों को इससे छूट दी गई है और उन्हें पहचानपत्र की जांच के बाद बिना रजिस्ट्रेशन के टीका लगाने की छूट दी जाएगी। अब तक 18 साल से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों की ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता था। 45 साल से ज्यादा आयु वालों को केंद्र पर पहुंचकर रजिस्ट्रेशन की इजाजत थी। लेकिन अब इस पर रोक लगा दी गई है। हालांकि 45 साल से ज्यादा आयु के जिन लोगों को दूसरी खुराक लेनी है वे अब भी सीधे टीककरण केंद्र जाकर टीका ले सकते हैं।

 

Created On :   6 May 2021 2:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story