पांच साल में काटे गए एक करोड़ पेड़, जानिए किस प्रोजेक्ट के कितने काटे

One crore trees were cut in five years, know how many cuts
पांच साल में काटे गए एक करोड़ पेड़, जानिए किस प्रोजेक्ट के कितने काटे
पांच साल में काटे गए एक करोड़ पेड़, जानिए किस प्रोजेक्ट के कितने काटे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हाल ही में मुंबई में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए  आरे के जंगल काटे जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। देश में अलग-अलग प्रोजेक्ट्स और योजनाओं के लिए पिछले 5 वर्षों में एक करोड़ से अधिक पेड़ काटे जा चुके हैं। अभी 3.5 लाख से अधिक पेड़ और काटे जाने हैं। सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च की मंजू मेमन और पर्यावरणविद् मीनाक्षी नाथ ने यह जानकारी फॉरेस्ट एडवाइजरी कमेटी के विभिन्न मिनट्स, आरटीआई और विभिन्न अध्ययन से जुटाई है। वहीं जुलाई 2019 में सरकार ने लोकसभा में भी माना कि पिछले पांच साल में एक करोड़ नौ लाख पेड़ काटे गए हैं। भारतीय वन सर्वेक्षण विभाग के अनुसार देश के जंगलों में 1,365 करोड़ 84 लाख 54 हजार और जंगलों के बाहर 583 करोड़ 37 लाख 51 हजार पेड़ हैं। यानी कुल 2,048 करोड़ पेड़। दिल्ली ट्रीज एसओएस कैंपेन और माइ राइट टू ब्रीद जैसे अभियानों से जुड़ी पर्यावरणविद् मीनाक्षी नाथ बताती हैं कि अब तक विभिन्न प्रोजेक्ट्स में 3 लाख 61 हजार 644 पेड़ काटे (एक करोड़ नौ लाख पेड़ के अलावा) जा चुके हैं। वहीं भारत माला परियोजना और राज्य सरकारों द्वारा हाइवे के विस्तार जैसी योजनाओं में 3.5 लाख से अधिक पेड़े और काटे जाएंगे। वे बताती हैं कि उन्होंने पर्यावरण और पेड़ों को बचाने के लिए काम करने वाले कई सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर एक अनुमानित डेटा भी इकट्ठा किया है। 

महाराष्ट्र के महत्वाकांक्षी मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे के लिए ही करीब 11 लाख पेड़ काटे जाने वाले हैं। हालांकि महाराष्ट्र में मुंबई से नागपुर तक बन रहे समृद्धि एक्सप्रेसवे के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राधेश्याम मोपलवार बताते हैं कि हमने वन व पर्यावरण विभाग की मंजूरी के बाद ढ़ाई लाख पेड़ काटे हैं।  मोपलावर कहते हैं कि इसके बदले हम साढ़े तीन गुना अधिक यानी 8 लाख 65 हजार पेड़ लगाने वाले हैं। सिटीजन फॉर बेंगलुरु की को-फाउंडर तारा कृष्णास्वामी भी मुंबई में चल रहे सेव द आरे जैसे पेड़ों को बचाने वाले एक दूसरे मूवमेंट की प्रमुख हैं। वे बताती हैं कि हम लोगों ने सिटीजन फॉर बेंगलुरु के नाम पर ‘नो स्टील फ्लाइओवर’ नामक आंदोलन शुरू कर बेंगलुरु के करीब दो हजार पेड़ों को कटने से बचा लिया। सरकार ने प्रस्तावित स्टील फ्लाइओवर को रद्द कर दिया।


किस प्रोजेक्ट के लिए कितने पेड़ काटे
प्रोजेक्ट                                              पेड़ काटे गए

{दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे                         22,027
{पूर्वांचल एक्सप्रेसवे                               36,574
{दिल्ली-बडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे             30,786
{नॉर्दर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे                   13,960
{चेन्नई पोर्ट                                          4,797
{मुंबई-नागपुर सुपर कम्यु. एक्सप्रेसवे     2,50,000
{उत्तर भारत हाइवे का विस्तारीकरण     3,500
{कुल                                                3,61,644

सोर्स- फोरेस्ट्स एडवाइजरी के मिनट्स, आरटीआई, अन्य सरकारी दास्तावेज से लिए गए हैं। (ये सरकार द्वारा बताए 1 करोड़ 9 लाख पेड़ों के अलावा हैं)

 

Created On :   13 Oct 2019 12:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story