बागवान: इस परिवार का एक ही संदेश - हमेशा सही रास्तों पर चलना चाहिए

November 6th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हर इंसान चाहता है कि उसका जीवन खुशियों से भरा रहे और वो अपनी जिंदगी खुशी से बिताए, लेकिन जीवन में सुख और दु:ख निरंतर चलते रहते हैं। कभी खुशी, तो कभी गम का सामना करना ही पड़ता है। मगर कुछ बातें ऐसी भी हैं, जिन्हें अपनाकर जिंदगी खुशी से जी सकते हैं। यह कहना है सक्करदरा पुलिस स्टेशन के पास आनंद नगर निवासी 85 वर्षीय कमलाबाई जैस्वाल का। 

आपकी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण वह कौन सा पल था, जिसमें आपने सफलता पाई और वह किस तरह आने वाली पीढ़ी का मार्गदर्शन कर सकता है।

मैं अपनी जिंदगी का हर पल महत्वपूर्ण मानती हूं। परिवार के सदस्यों का साथ होना ही जिंदगी की सफलता है। आने वाली पीढ़ी से कहना चाहती हूं कि जो व्यक्ति सिद्धांतों को अपनाता है, वह खुद के तरीके से सफलता पा सकता है। जो व्यक्ति सिद्धांतों को नजरअंदाज करके गलत तरीकों को अपनाता है, उसका मुश्किल में पड़ना तय है, इसलिए जीवन में सफल होने के लिए गलत रास्तों पर नहीं चलना चाहिए। हमेशा सही रास्ते और सिद्धांतों का पालन करना चाहिए।

आपने जो अपनी विरासत संजोई है और जिंदगी में जो अनुभव प्राप्त किए हैं, वे किस तरह भविष्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं?

मेरा परिवार ही मेरी विरासत है। जिंदगी में हर तरह के अनुभव लिए हैं। भविष्य को बेहतर बनाने के लिए जीवन में सकारात्मकता होना जरूरी है। नकरात्मक सोच सिर्फ दु:ख ही नहीं देती, बल्कि भविष्य की सोच और परिस्थितियों के बीज बोती है। 

अपने शहर, समाज और देश के लिए अब क्या करना चाहती हैं और यह भी बताइए कि आज की युवा पीढ़ी को क्या करने की जरूरत है? 

युवा संस्कारित होंगे, तो देश और समाज का भविष्य उज्ज्वल होगा। इसके लिए अभिभावकों को सामने आना होगा। युवाओं के लिए ऐसे आयोजन करें, जिससे युवाओं में अच्छे संस्कारों का निर्माण हो।

खबरें और भी हैं...