• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Parliament Monsoon Session day 2 Live Rajnath Singh statement on India China border LAC issue in Lok Sabha

दैनिक भास्कर हिंदी: मॉनसून सत्र: राज्यसभा में एयरक्राफ्ट संशोधन बिल 2020 पास, कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

September 15th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच सोमवार से शुरू हुए संसद के मॉनसून सत्र का आज (15 सितंबर) दूसरा दिन है। राज्यसभा में एयरक्राफ्ट संशोधन बिल 2020 पास हुआ। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र में तीन विनियामक निकायों- नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, नागरिक उड्डयन सुरक्षा कार्यालय और विमान दुर्घटना जांच कार्यालय को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सकेगा। 

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सदन में कहा, 6 एयरपोर्ट के बारे में बहुत चर्चा हुई। मुंबई और दिल्ली के दो एयरपोर्ट 2006 में प्राइवेटाइज हो गए थे। इनसे 33 प्रतिशत आमदनी होती है। जो 6 एयरपोर्ट 2018 में प्राइवेटाइज किए गए उनसे 9 प्रतिशत आमदनी होती है। 

संसद के मॉनसून सत्र का दूसरा दिन:-

राज्य सभा ने वायुयान (संशोधन) बिल, 2020 पारित किया। कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

चेन्नई एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकसित किया जाए
राज्यसभा में डीएमके सांसद पी विल्सन ने कहा, चेन्नई प्रमुख महानगरीय शहरों में से एक है, लेकिन यहां दिल्ली या हैदराबाद की तरह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा नहीं है। मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि, चेन्नई के हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकसित किया जाए।

अडानी ग्रुप को 6 एयरपोर्ट सौंपे गए
कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, अडानी ग्रुप को 6 एयरपोर्ट सौंप दिए गए हैं। एक अकेली प्राइवेट कंपनी को 6 एयरपोर्ट देना नियमों का उल्लंघन है। सरकार ने अपने ही मंत्रालयों और विभागों की सलाह नहीं मानी। नियमों में परिवर्तन करके अडानी ग्रुप को नीलामी में जिता दिया गया। 

एयर इंडिया है तो हिन्दुस्तान है- TMC सांसद
राज्यसभा में TMC सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कहा, टीएमसी सांसद दिनेश त्रिवेदी ने कहा, वंदे भारत मिशन के तहत भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए मैं सरकार की प्रशंसा करता हूं। लेकिन सवाल ये है कि, यह सब किसने किया? एयर इंडिया ने। आप चाहें तो एयर इंडिया के ढांचे में परिवर्तन कर दें लेकिन इसे बेचिए नहीं। एयर इंडिया है तो हिंदुस्तान है।

सपा सांसद विशंभर प्रसाद ने कहा, एयर इंडिया को बेचने के बाद रेलवे को बैचने की तैयारी हो जाएगी। सरकार अभी तक नहीं बता पाई है कि, हवाई चप्पल वाले कितने लोगों ने हवाई जहाज का सफर किया है।

बॉलीवुड को बदनाम करने की साजिश- जया बच्चन
समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने कहा कि बॉलीवुड को बदनाम करने की साजिश चल रही है। जिन लोगों ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया है उन्होंने इसे गटर बुलाया, मैं पूरी तरह इससे असहमत हूं। मैं उम्मीद करती हूं कि सरकार इन लोगों को बताए जिन्होंने इससे अपना नाम बनाया और प्रसिद्धि कमाई है, वे ऐसी भाषा का इस्तेमाल करना बंद करें।

जया बच्चन ने रवि किशन पर निशाना साधते हुए ये भी कहा, मुझे शर्म आती है कि, कल हमारे एक सांसद ने लोकसभा में फिल्म इंडस्ट्री के खिलाफ बोला, जो खुद इंडस्ट्री से हैं। ये शर्म की बात है, 'जिस थाली में खाते हैं उसमें छेद करते हैं।' यह गलत बात है, इंडस्ट्री को सरकार का समर्थन चाहिए। 

रवि किशन ने सदन में उठाया था ड्रग्स का मुद्दा
बता दें कि, सत्र के पहले दिन लोकसभा में बीजेपी सांसद रवि किशन ने ड्रग्स का मुद्दा उठाया था। रवि किशन ने कहा था, नशीले पदार्थों की तस्करी और लत की समस्या बढ़ रही है। ड्रग्स की लत फिल्म इंडस्ट्री में भी है। कई लोगों को पकड़ा गया है, NCB अच्छा काम कर रहा है। केंद्र सरकार भी सख्त कार्रवाई करे। दोषियों को गिरफ्तार कर उन्हें सजा दी जाए और पड़ोसी देशों की साजिश का अंत किया जाए।

- लेफ्ट पार्टियों के सांसदों का संसद भवन परिसर में प्रदर्शन। 'किसान विरोधी नीतियों' की वापसी की मांग।

संसद के मॉनसून सत्र का पहला दिन
कोरोना के कारण इस बार सदस्य विजिटर्स गैलरी में भी बैठ रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। सोमवार को राज्यसभा में उपसभापति के लिए चुनाव हुआ। इसमें जेडीयू के हरिवंश नारायण और आरजेडी के मनोज झा आमने सामने थे। चुनाव में हरिवंश ने जीत हासिल की। 

 

खबरें और भी हैं...