दैनिक भास्कर हिंदी: पवार की सलाह -  चरणबद्ध तरीके से खोला जाए लॉकडाउन 

May 19th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना के चलते बने हालात फिर से सामान्य करने के लिए रोजाना समयसीमा तय कर दुकाने, कार्यालय और निजी संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाना चाहिए। राकांपा अध्य्क्ष शरद पवार ने राज्य सरकार को यह सुझाव दिया है। पावर ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बातचीत के दौरान कहा कि लॉकडाउन के चलते यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। राज्य के भीतर इसे पटरी पर लाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए। विमान और रेल सेवाओं के लिए भी समयबद्ध कार्यक्रम शुरू किया जाना चाहिए।  

पवार ने ट्विट किया कि यातायात, शिक्षा, खेती, उद्योग समेत कई विषयों पर सरकार को सुझाव दिए हैं। पवार ने कहा कि कोरोना इतनी जल्दी खत्म होने वाला नहीं हैं। इसलिए इसे जीवन का हिस्सा मानकर बचाव के उपाय अपनाने होंगे। इसके लिए लोगों को जागरूक करना होगा। जिससे लोग दस्ताने पहनने, मास्क लगाने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने, साबुन से बार बार हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बना लें।

•    हालात सामान्य होने की ओर बढ़ रहे हैं, जनता को इसका भरोसा हो, इसलिए ज्यादा से ज्यादा मंत्री और अधिकारी कार्यालयों में उपस्थित रहें।
•    शिक्षा क्षेत्र को हो रहा नुकसान रोकने के लिए समिति का गठन किया जाए
•    श्रमिकों के गांव लौट जाने के चलते फिलहाल कारखाने शुरू होने की स्थिति नहीं है, इसलिए श्रमिकों की वापसी की रणनीति बनानी जरूरी है।
•    मराठी भाषियों के लिए रोजगार के नए मौके आए हैं, उन्हें उद्योग के क्षेत्र में किस तरह शामिल किया जा सकता है, इसकी रणनीति तैयार की जानी चाहिए
•    राज्य में नया निवेश आकर्षित करने और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए छूट और प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। 
 

खबरें और भी हैं...