दैनिक भास्कर हिंदी: पेंच टाइगर रिजर्व - पहले ही दिन नजर आई बाघिन की पूरी फेमिली- कई रास्तों पर भरा है पानी

October 10th, 2019

डिजिटल डेस्क सिवनी । अधिक बारिश के कारण इस बार देरी से पेंच टाइगर रिजर्व के गेट  खोल दिए गए लेकिन अभी भी पर्यटकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौजूदा समय पार्क के कई भीतरी रास्ते पानी भराव के कारण बंद किए गए हैं। हालांकि पानी कम होते ही रास्ते खोल दिए जाएंगे। इधर पार्क के खुलने के पहले ही दिन पेंच की शान कही जाने वाली कॉलर वाली बाघिन अपने दो शावकों के साथ नजर आई। पर्यटको ने बकायदा उसके वीडियो और फोटो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर शेयर की।
अभी कम जा रहे वाहन
देरी से पार्क खुलने और बारिश की संभावना को लेकर पर्यटकों की आवाजाही  अभी कम है। पहले दिन 37 वाहन पार्क के अंदर गए थे। बुधवार को भी कम ही संख्या में वाहन गए। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। अभी दिवाली का पर्व करीब है। ऐसे में स्कूलों की छुट्टियों के कारण भी भारतीय पर्यटकों की आमद बढऩे की संभावना है। अधिकारियों का भी मानना है कि धीरे धीरे संख्या में इजाफा होगा।
ये हैं रास्ते बंद अभी
जानकारी के अनुसार अलीकट्टा से सीधे कर्माझिरी को जोडऩे वाला मार्ग रास्ते में पानी भरने से बंद कर दिया गया है हालांकि कर्माझिरी से मलकुंडम नाला वाला रास्ता खुला है। इसी प्रकार जूनेवानी रोड भी बंद कर दी गई है। छिंदीमठ्ठा और डाइक एक और डाइक दो का रास्ता बंद है। बारिश अधिक होने के कारण पार्क के कई रास्ते पहले ही बंद थे लेकिन बारिश थमने के बाद रास्तों से पानी कम हो गया और वहां से आवाजाही शुरु कर दी गई है।
पर्यटकों में भी उत्साह
पार्क में बाघ के अलावा अन्य वन्यजीवों के नजर आने से पर्यटकों में भी खासा उत्साह है। पर्यटकों की माने तो बाघ के दीदार होने पर ही उनका यहा आना सफल सफर कहलाता है। बाकी वन्यजीव तो अक्सर यहां वहां नजर आ जाते हैं। पार्क के भीतर पर्यटकों की नजर बाघ पर ही अधिक रहती है। ठंड का मौसम करीब है और वन्यप्राणियों के दिखने का सबसे बेहतर समय यही कहलाता है।
इनका कहना है
पार्क में पहले ही दिन  कॉलर वाली बाघिन और एक अन्य बाघिन अपने शावकों के साथ पर्यटको को नजर आई थी। वर्तमान में कुछ रास्तों में अधिक पानी भरने से उसे पर्यटकों के लिए बंद किया गया है।
विक्रमसिंह परिहार, फील्ड डायरेक्टर, पेंच टाइगर रिजर्व
 

खबरें और भी हैं...