पानी के लिए तरस रही जनता, सीमेंट सड़कों को पानी पिला रहे 50 टैंकर

People not getting water, 50 tankers give water to cement roads
पानी के लिए तरस रही जनता, सीमेंट सड़कों को पानी पिला रहे 50 टैंकर
पानी के लिए तरस रही जनता, सीमेंट सड़कों को पानी पिला रहे 50 टैंकर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में लोग जलसंकट से जूझ रहे हैं वहीं दूसरी ओर 50 से अधिक टैंकर सीमेंट सड़कों की प्यास बुझा रहे हैं। यदि सीमेंट सड़कों पर पानी नहीं डाला तो निश्चित रूप से वह खराब हो जाएंगी, लेकिन जहां से यह पानी लाया जा रहा है, उस एरिया के लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। कोई पर्यायी व्यवस्था नहीं की जा रही है, जो सवालिया निशान खड़ा कर रही है।

कहां से लाते हैं पानी
शहर में जलसंकट की स्थिति को देखते हुए मनपा ने निर्माणकार्य में पीने के पानी के इस्तेमाल पर रोक लगा रखी है। इस मामले में मनीष नगर में एक ठेकेदार पर भी कार्रवाई की गई है। फिलहाल शहर में जगह-जगह सीमेंट सड़क का काम चल रहा है। इसके लिए भी बड़े पैमाने पर पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि दावा है कि यह पीने का पानी नहीं है यानी जलकुंभ या किसी नल से इन्हें पानी नहीं दिया जा रहा है। ठेकेदार अपने पानी की व्यवस्था खुद कर रहे हैं। 

बताने को तैयार नहीं कांट्रेक्टर
अनुमान यही है कि निजी बोरवेल या कुओं से पानी लिया जा रहा है। स्थानीय मजदूर भी यहीं कह रहे हैं, लेकिन ठेकेदार से लेकर इंजीनियर तक कोई भी यह बताने को तैयार नहीं कि वह पानी कहां से ला रहे हैं। ये सवाल इसलिए भी उठ रहा है, क्योंकि जिन इलाकों में सीमेंट सड़कों को लेकर काम शुरू है, वहां पानी की भीषण किल्लत है। प्रशासन का दावा है कि भूगर्भ का जलस्तर तेजी से घटा है। ऐसे में भूगर्भ के पानी के दोहन का आरोप भी लग रहा है।

सीमेंट सड़क के लिए नहीं देते पानी
मनपा के वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि मनपा सीमेंट सड़क बनाने के िलए किसी को भी शुरुआत से पानी नहीं देती है। ठेकेदारों को पानी की व्यवस्था निजी बाेरवेल और कुओं से करनी पड़ती है। जहां भी काम चल रहा है, वह उसके आधार पर पानी की व्यवस्था करते हैं।

पीने का पानी नहीं  दिया जाता
सीमेंट रोड सहित किसी भी निर्माणकार्य के लिए पीने का पानी नहीं दिया जाता। वे खुद अपनी व्यवस्था करते हैं। अगर किसी को पीने के पानी का टैंकर दिखाई देता है, तो वे 18002669899 हेल्पलाइन पर शिकायत करें। तुरंत कार्रवाई की जाएगी।
-सचिन द्रवेकर, प्रवक्ता, ओसीडब्ल्यू 

मौजूदा बानगी  
मेडिकल चौक से बैद्यनाथ चौक के बीच सीमेंट सड़क का काम चल रहा है। यहां टैंकरों से पानी डाला जाता है। ऐसी ही स्थिति अजनी के सामने सिंचाई विभाग की है, यहां भी सीमेंट सड़क पर पानी डाला जा रहा है। वहीं मोहन नगर में बन रही सीमेंट सड़क में वहीं के कुएं से पाइप लाइन से पानी डाला जा रहा है, जबकि ठेकेदारों का दावा है कि वह जिस कुएं से पानी ले रहा है वह खराब है, इस वजह से वह उसका उपयोग कर रहे हैं।

Created On :   20 May 2019 5:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story