पौधारोपण सरकारी कार्यक्रम नहीं बल्कि बन गया है आंदोलन : सीएम फडणवीस

Plantation is not a government program, it become a movement - Chief Minister
पौधारोपण सरकारी कार्यक्रम नहीं बल्कि बन गया है आंदोलन : सीएम फडणवीस
पौधारोपण सरकारी कार्यक्रम नहीं बल्कि बन गया है आंदोलन : सीएम फडणवीस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि पौधारोपण केवल एक सरकारी कार्यक्रम नहीं बल्कि एक आंदोलन बन गया है। सीएम ने कहा कि प्रदेश के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने राज्य में तीन साल में 50 करोड़ पौधे लगाने की घोषणा की थी तब कई लोगों को यह सपना लग रहा था। पर लगातार दो सालों में जनभागीदारी के जरिए राज्य में रिकार्ड पौधारोपण हुआ। मुझे विश्वास है कि इस साल जुलाई महीने भर में 13 करोड़ से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। रविवार को ठाणे के कल्याण स्थित वरप गांव में प्रदेश सरकार के 13 करोड़ पौधे लगाने के राज्यस्तरीय अभियान का शुभारंभ हुआ। इस मौके पर प्रदेश के वन व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, ईशा फाऊंडेशन के सदगुरू जग्गी़ वासुदेव, पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्णर, फिल्म निदेशक सुभाष घई समेत कई दिग्गज लोग मौजूद थे।

राज्य में 13 करोड़ पौधे लगाने के अभियान की शुरुआत
सीएम ने कहा कि भावी पीढ़ी के सामने जल, जंगल और जमीन बचाने की बड़ी चुनौती है। इस दृष्टि से सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए कदम उठाया है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस समझौते में अहम भूमिका निभाई है। सीएम ने कहा कि विकसित देश पर्यावरण पूरक काम करने के लिए ज्यादा इच्छुक नहीं रहते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कहा था कि विकास करेंगे पर वह विकास पर्यावरण पूरक होगा। मोदी ने समझौते के लिए बड़ी भूमिका निभाई। सीएम ने कहा कि हम केवल पौधे लगा करके रूकेंगे नहीं बल्कि दूसरे चरण में जिओ टैगिंग किया जाएगी। इससे लगाए गए पौधा कितना बढ़ा है। इसकी जानकारी मिल सकेगी। इस मौके पर वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि सरकार के प्रयासों से रजाय में 273 स्क्वेयर किमी वन क्षेत्र बढ़ा है। 50 प्रतिशत मैंग्रोज में वृद्धि हुई है। 4 हजार 465 स्क्वेयर किमी बांस का क्षेत्र बढ़ा है।

सुभाई घई ने वन मंत्री मुनगंटीवार को किया सलाम
इस दौरान फिल्म निदेशक घई ने कहा कि मैं वनमंत्री मुनगंटीवार के जुनून को सलाम करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं फिल्म बनाता हूं। फिल्म निदेशक के रूप में पौधारोपण को अलग नजरिए से देखता हूं। मेरी सभी फिल्मों की पटकथा मैंने पेड़ों के नीचे बैठकर लिखी है। इसका प्रतिबिंब मेरे फिल्मों में नजर आता है। इसी जज्बे और जुनून से मुनगंटीवार पौधारोपण अभियान चला रहे हैं। मेरा उन्हें सलाम है। सरकार के पौधारोपण अभियान के तह सीएम ने सुपारी के पौधा लगाया। जबकि वन मंत्री मुनगंटीवार ने आम के पौधे लगाए। कल्याण के वरप में वन विभाग की लगभग 31 हेक्टेयर जगह है। जहां पर 22 हजार पौधे महीने भर में लगाए जाएंगे।

कन्या वन समृद्धि योजना के तहत बांटे गए पौधे
इस कार्यक्रम में प्रदेश सरकार की कन्या वन समृद्धि योजना का शुभारंभ किया गया। इसके तहत कुछ किसानों को पौधे दिए गए। इसके अलावा छत्रपति शिवाजी महाराज वनश्री पुरस्कार का वितरण किया गया।

Created On :   1 July 2018 2:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story