Delhi Riots: दिल्ली हिंसा मामले में JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Delhi Riots: दिल्ली हिंसा मामले में JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद को पुलिस ने किया गिरफ्तार
हाईलाइट
  • गैरकानूनी गतिविधि अधिनियम के तहत कार्रवाई
  • दिल्ली हिंसा मामले में उमर खालिद गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली हिंसा मामले में पुलिस ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद को गिरफ्तार कर लिया है। गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत ये गिरफ्तारी की गई है। आज सोमवार को दिल्ली की अदालत में पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि, इसी साल फरवरी में राजधानी में हिंसा हुई थी जिसमें 53 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 400 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

उमर खालिद पर पहले से ही गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत जामिया के छात्र और राजद के युवा विंग के अध्यक्ष मीरान हैदर, जेसीसी मीडिया कॉर्डिनेटर सफूरा जरगर और पूर्वोत्तर दिल्ली के भजनपुरा निवासी दानिश के साथ मामला दर्ज किया गया था।

हिंसा मामले में फंसाया गया- उमर खालिद के पिता
वहीं उमर खालिद के पिता सईद कासिम रसूल इलियास ने कहा, मेरे बेटे उमर खालिद को रविवार रात 11 बजे यूएपीए के तहत दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। उसे दिल्ली के हिंसा मामले में फंसाया गया है।

10 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तारी 
खालिद को शनिवार और रविवार को तलब किया गया था। पुलिस रविवार दोपहर से पूछताछ कर रही थी। उसे करीब 10 घंटे तक पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। इससे पहले 2 सितंबर को पूर्वोत्तर दिल्ली हिंसा मामले में पूछताछ के लिए खालिद को क्राइम ब्रांच ने भी बुलाया था। पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया गया।

उमर खालिद की गिरफ्तारी से पहले दिल्ली पुलिस ने रविवार को एक बयान जारी किया था, जिसमें उन लोगों से पूछताछ करने का जिक्र किया गया था, जो पूर्वोत्तर दिल्ली हिंसा की जांच के दौरान संदेह के घेरे में हैं।दिल्ली पुलिस ने कहा, कई तरह के समूह पूर्वोत्तर दिल्ली दंगा मामलों की जांच की निष्पक्षता पर सवाल उठाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और अन्य ऑनलाइन पोर्टलों का उपयोग कर रहे हैं।

इससे पहले सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी और मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर, गुजरात और पंजाब के पूर्व डीजीपी और रोमानिया में पूर्व भारतीय राजदूत जूलियो रिबेरो ने दिल्ली पुलिस कमिशनर एस एन श्रीवास्तव को पत्र लिखकर पूर्वोत्तर दिल्ली हिंसा मामले की जांच को लेकर सवाल उठाए।

Created On :   14 Sep 2020 5:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story