comScore

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से श्रीमान-श्रीमती कहकर जुर्माना वसूलेगी पुलिस

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से श्रीमान-श्रीमती कहकर जुर्माना वसूलेगी पुलिस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। यातायात से जुड़े नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना वसूलने के दौरान अक्सर ट्रैफिक पर तैनात पुलिसकर्मियों और वाहन चालकों के बीच अक्सर विवाद हो जाता है। इसे रोकने के लिए मुंबई के संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) यशस्वी यादव ने नई पहल की है। उन्होंने सर्कुलर जारी कर ट्रैफिक पुलिस के जवानों को हिदायत दी है कि वे चालान वसूलने के दौरान वाहन चालकों से नरमी से पेश आएं और उन्हें सर, मैडम, श्रीमान या श्रीमती कहकर संबोधित करें। पुलिसकर्मियों को अपना व्यवहार सुधारने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त यशस्वी यादव ने जारी किया सर्कुलर

यादव ने बताया कि पुलिस यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना वसूलने में कोई रियायत नहीं बरतेगी लेकिन इस दौरान पुलिसकर्मियों का व्यवहार सौम्य होगा। जिससे अनावश्यक विवाद से बचा जा सके। कई बार पुलिसकर्मियों के रूखे व्यहार के कारण भी विवाद बढ़ता है इसलिए कोशिश है कि हमारी ओर से इसे रोका जाए। इससे पुलिसवालों और आम लोगों के बीच बेहतर और सौहार्दपूर्ण रिश्ता बनेगा। साथ ही अच्छे व्यवहार से लोगों को दोबारा यातायात से जुड़े नियमों के उल्लंघन में हिचक होगी।

अगर कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी लोगों से रूखे तरीके से पेश होता नजर आया तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इस तरह के विवाद से बचने के लिए ट्रैफिक पर तैनात पुलिसकर्मियों को बॉडी कैमरे से भी दिए गए थे लेकिन यह तरीका ज्यादा कारगर नहीं हो सका। यादव ने कहा कि फिलहाल ट्रैफिक पुलिस के पास सिर्फ 80 बॉडी कैमरे हैं और पुलिसकर्मियों की संख्या करीब साढ़े चार हजार है। ऐसे में इसका इस्तेमाल बेहद सीमित है।

कमेंट करें
YEMki