जिले के चार नगरीय निकाय में शांतिपूर्ण हुआ मतदान, कहीं कोई अप्रिय वारदात नहीं

Polling was peaceful in four urban bodies of the district, no untoward incident anywhere
जिले के चार नगरीय निकाय में शांतिपूर्ण हुआ मतदान, कहीं कोई अप्रिय वारदात नहीं
काम न आए भाजपा के त्रिदेव और कांग्रेस की बूथ कमेटी जिले के चार नगरीय निकाय में शांतिपूर्ण हुआ मतदान, कहीं कोई अप्रिय वारदात नहीं

डिजिटल डेस्क,शहडोल। मतदाताओं को मतदान के लिए घर से निकालने में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही संगठनों के प्रयास सार्थक साबित नहीं हुए। जिले के चार नगरीय निकाय (धनपुरी नगर पालिका व ब्यौहारी, बकहो व खांड़ नगर परिषद) में 13 जुलाई को हुए मतदान में धनपुरी, बकहो, ब्यौहारी व खांड़ में बीते चुनाव की तुलना में मतदान का प्रतिशत घट गया। यह स्थिति तब है जब भाजपा व कांग्रेस दोनों ही संगठनों के नेता व पदाधिकारी पार्टी की रीति-नीति को प्रत्येक मतदाता व घरों तक पहुंचाने के लिए जमीनी स्तर पर तैयारी के दावे कर रहे थे। इसके लिए भाजपा ने त्रिदेव बनाया। इसमें  बूथ लेवल एजेंट (बीएलए) के साथ बूथ अध्यक्ष और बूथ महामंत्री को शामिल किया गया। दावों में पार्टी की तैयारी तो ऐसी थी कि सात घर में एक कार्यकर्ता होगा, जो सक्रियता से काम करेगा। दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने बूथ कमेटी के साथ ही सेक्टर कमेटी का गठन किया था। माना जाता है कि पार्षद चुनाव में एक-एक वोट की गिने जाते हैं। इसके बाद भी चारों निकाय में मतदान प्रतिशत कम होने के बाद अब पार्टियों के जिम्मेदार पदाधिकारी विरोधियों पर ठीकरा फोडऩे की तैयारी में लग गए हैं।

पिछले चुनाव की तुलना में चारों निकायों में ऐसे घटा मतदान प्रतिशत

धनपुरी नगर पालिका में 2012 में हुए चुनाव में 75.41 प्रतिशत वोटिंग हुई जो इस चुनाव में घटकर 70.8 रह गई। 
 बकहो नगर परिषद इससे पहले पंचायत थी और चुनाव में 68 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई। इस बार पार्षद के लिए हुए मतदान में 61.6 प्रतिशत ही मतदान हुआ। 
 ब्यौहारी में 2009 के चुनाव में 79.91 प्रतिशत वोटिंग 2014 चुनाव में घटकर 77.42 पहुंची और इस बार के चुनाव में 73.20 में सिमट गई। 
खांड़ नगर परिषद में 2009 में 78.38 मतदान के बाद 2014 में 76.51 और 2022 में घटकर 71.70 रह गई। 

बुजुर्गों में दिखा मतदान का उत्साह

जिले के चारों निकायों में मतदान के दौरान बुजुर्गों में खासा उत्साह दिखा। ब्यौहारी के मतदान क्रमांक 13 में 82 वर्षीय महिला मुंगा देवी गुप्ता,  धनपुरी के मतदान केन्द्र में सेवा निवृत्त उप संचालक शिक्षा 89 वर्षीय वेद व्यास ने मतदान किया। इन्होंने कहा मतदान से लोकतंत्र मजबूत होता है, इसलिए मतदान जरुर करना चाहिए। 

खास बातें

नगरीय निकाय चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक आरए खंडेलवाल ने विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया का बारीकी से अवलोकन करते हुए मतदान दलों को निष्पक्ष मतदान करवाने के निर्देश दिए।

- कलेक्टर वंदना वैद्य ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मतदान के दौरान पुख्ता कानून व्यवस्था कायम रखने के निर्देश दिए।

- अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा ने धनपुरी एवं बकहो के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान मतदान में बढ़-चढ़कर सहभागिता निभाते हुए मतदान करने का संदेश दिया। निरीक्षण के दौरान पीठासीन अधिकारी को निर्देशित किया कि मतदान केंद्र के अंदर जो मतदाता मतदान करने आते हैं, उनका मोबाइल बंद रहे तथा कोई भी अभिकर्ता को भी फोटो एवं आईडी कार्ड के बिना मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाए। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर ने धनपुरी के मतदान क्रमांक 26 में वाय बी पर्थो से चर्चा की। वो पूरे परिवार के साथ वोट करने आए थे। उन्होंने 82 वर्षीय सुखदीप सिंह, 75 वर्षीय दिव्यांग धर्मराज पनिका, 88 वर्षीय महिला मतदाता पदमा बाई से चर्चा की। इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी धनपुरी प्रभात वरकडे, मुख्य नगरपालिका अधिकारी बुढार शिवांगी सिंह, नगरपालिका कर्मी सचिन कचेर सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। 
 

Created On :   16 July 2022 1:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story