पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सुलझेगी गुत्थी- कुआं सफाई करते समय 2 मजदूरों की मौत

Postmortem report will solve the mystery - 2 laborers died while cleaning the well
पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सुलझेगी गुत्थी- कुआं सफाई करते समय 2 मजदूरों की मौत
नागपुर पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सुलझेगी गुत्थी- कुआं सफाई करते समय 2 मजदूरों की मौत

डिजिटल डेस्क, नागपुर. सदर के राजनगर इलाके में डॉ. सुनील राव के घर में कुएं की सफाई के दौरान दो मजदूरों की मौत हो गई। मृतकों के नाम शंकर अर्जुन उइके (22) और अमन रतनलाल मरकाम (22) सिद्दार्थनगर गोंडबस्ती माता मंदिर के पास हुडकेश्वर निवासी हैं। घटना 9 अप्रैल को दोपहर करीब 2 बजे के दरमियान हुई। कुएं में विद्युत करंट लगने या दम घुटने से दोनों मजदूरों की मौत हुई, यह रहस्य बरकरार है।

परिजनों के आरोप

घटना के बारे में पता चलने पर मजदूरों का परिवार घटनास्थल पर पहुंच गया। कुछ समय के लिए माहौल तनावपूर्ण रहा। सदर पुलिस ने अतिरिक्त पुलिस बल बुला लिया था। सदर के थानेदार गोकुल सूर्यवंशी के अनुसार, पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात का खुलासा हो सकेगा कि दोनों मजदूरों की मौत कैसे हुई। परिजनों ने आरोप लगाया कि कुएं में लगी मोटर पंप ऑटोमेटिक शुरू कर दी गई, जिससे शंकर और अमन की मौत हो गई। दोनों मजदूरों को पहले नहीं बताया गया कि कुएं में करंट आता है। उन्हें यह बात पहले बता दी जाती तो वे कुएं के अंदर क्यों उतरते।

यह है मामला : पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सदर स्थित एसबीआई कॉलोनी , प्लाट नंबर 15 राजनगर सदर निवासी डॉ. सुनील राव के घर के कुएं की सफाई का काम करने रविवार को किशोर उइके, शंकर उइके, अमन मरकाम और कोयल नामक मजदूर गए थे। मजदूरों ने कुएं की सफाई करने का काम शुरू किया। इस कुएं से चार मकानों में जलापूर्ति होती है, जिसमें ढोके, आटले और सोनी परिवार का समावेश है। रविवार को सभी ने कुएं की सफाई करवाने का निर्णय लिया। इस दौरान शंकर उईके, अमन मरकाम और अन्य ने कुएं की सफाई का ठेका लिया। कुएं में पहले शंकर, अमन और किशोर ने काम किया। कुएं में जमा कीचड़ बाहर निकाला। तीनों कुएं से बाहर आ गए।

कुएं के पास जाने से पुलिस ने रोका : घटना के बारे में पता चलने पर सदर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। मृतक के परिजन भी घटनास्थल पर पहुंचे थे। उन्हें उस कुएं के पास जाने से पुलिस ने रोक दिया, जहां पर घटना हुई थी। पुलिस ने इस जगह पर किसी को भी जाने नहीं दिया। सदर के थानेदार गोकुल सूर्यवंशी के अनुसार मेयो अस्पताल के डॉक्टरों ने दोनों की मौत का कारण अभी तक नहीं बताया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद उनकी मौत का कारण पता चल सकेगा। पुलिस इस दिशा में भी जांच कर रही है कि कुएं में लगी मोटरपंप का किसी ने बटन तो नहीं दबाया, जिससे करंट लगने पर दोनों मजदूरों की मौत हो गई, किशोर उइके की शिकायत पर सदर पुलिस ने आकस्मिक मृत्यु का मामला दर्ज किया है।

दोबारा सफाई करने उतरने पर गई जान

बचा हुआ काम करने के लिए दोबारा अमन कुएं में उतरा। इस दौरान वह कुएं में बेहोश हो गया। कुछ देर तक जब उसकी कोई हलचल नहीं सुनाई दी, तब शंकर उसे देखने के लिए कुएं के अंदर गया। वह भी अमन की तरह बेहोश हो गया। अमन और शंकर की कोई आवाज नहीं सुनाई दी तो कुएं के बाहर खडे किशोर और कोयल परेशान हो गए। किशोर के ध्यान में आ गया कि शंकर और अमन कुएं के अंदर बेहोश हो गए हैं। उसने यह बात डॉ. राव को बताई। डॉ. राव ने दमकल विभाग को सूचित किया। दमकल िवभाग ने शंकर और अमन को कुएं से बाहर निकाला। दोनों को बेहोशी की हालत में मेयो अस्पताल पहुंचाया गया, जहां प्राथमिक जांच के दौरान ही दोनों को मृत घोषित कर दिया गया।

Created On :   10 April 2023 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story