पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को फसल कर्ज भी लेना होगा

Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana farmer crops debit 
पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को फसल कर्ज भी लेना होगा
पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को फसल कर्ज भी लेना होगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत साल का 6 हजार रुपए ले रहे किसानों को अब फसल कर्ज भी लेना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने एक आदेश जारी कर बैंक व जिला प्रशासन को ऐसे लाभार्थियों को ढूंढकर उन्हें फसल कर्ज लेने के लिए प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी सौंपी है।  याद रहे केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव के ठीक पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना शुरू कर 5 एकड़ तक जमीनवाले किसानों के खाते में साल के 6 हजार रुपए डालने का निर्णय लिया था।

2-2 हजार की तीन किस्तें किसान के बैंक खाते में जमा की जाती है। पहले 5 एकड़ तक की शर्त थी, जिसे बढ़ाकर बाद में 10 एकड़ तक जमीनवाले किसान को भी योजना में शामिल किया गया। जिले में 60 हजार से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिल रहा है। केंद्र सरकार ने इन लाभार्थी किसानों को अब फसल कर्ज देने का निर्णय लिया है। जिला अग्रणी बैंक व जिला प्रशासन को संबंधित लाभार्थियों को ढूंढकर फसल कर्ज लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। जिनका सात-बारा कोरा (कर्ज का बोझ नहीं) है, उन्हें ही फसल कर्ज दिया जाएगा। 

जिला प्रशासन के साथ मिलकर योजना पर अमल करेंगे 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थी किसानों को फसल कर्ज भी देना है। जिला प्रशासन से किसानों की सूची लेकर संबंधित  किसानों से संपर्क किया जाएगा। जिनका सात-बारा कोरा है, उन्हें फसल कर्ज दिया जाएगा। यह योजना पूरी तरह केंद्र सरकार की है। जिला प्रशासन के साथ मिलकर योजना पर अमल किया जाएगा। -विजय सिंह बैस, प्रबंधक, अग्रणी जिला बैंक नागपुर
 

 

Created On :   2 March 2020 5:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story