दैनिक भास्कर हिंदी: एक साथ प्याज व्यापारियों के कई ठिकानों पर छापेमारी, कल बंद रहेगी मंडी

September 14th, 2017

डिजिटल डेस्क, नासिक। गुरूवार को जिले के लासलगांव सहित आसपास के इलाकों में आयकर विभाग की छापामारी से प्याज व्यापारियों में हड़कंप मचा है। विभाग की टीमों ने व्यापारियों के गोदाम, मकान और कार्यालयों पर एक साथ छापे मारे। कार्रवाई के बाद मंडी समितियों में गुरुवार सुबह नीलामी नहीं हो सकी। जिससे किसानो में भी खासा आक्रोश दिखा गया। उधर व्यापारियों ने बैठक कर शुक्रवार को मंडी बंद रखने का फैसला किया है। 

केंद्र के राज्य को निर्देश
आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान रखकर केंद्र ने प्याज के दाम नियंत्रित करने का फैसला किया। जिसके लिए राज्य सरकार को निर्देश दिए गए। लिहाजा प्याज के भंडारण पर पाबंदी लगा दी गई। विभाग को अंदेशा है कि बड़े पैमाने पर प्याज का भंडारण किया हुआ है। जिससे आने वाले दिनो में दाम उछल सकते हैं। 

यहां हुई छापेमारी
लासलगांव, पिंपलगांव बसवंत, येवला, सटाना, उमराने, कलवन और चांदवड़ गांव के 9 बड़े व्यापारियों के ठिकानों पर कार्रवाई की गई। लासलगाव मंडी समिती के सभापती जयदत्त होलकर ने व्यापारियों से मुलाकात कर नीलामी शुरू करने को कहा था। लेकिन व्यापारियों ने बैठक कर दोपहर नीलामी शुरु करने का निर्णय लिया। लेकिन कहा कि शुक्रवार को मंडी बंद होगी। 

प्याज के दामों में आ सकता है उछाल 
जुलाई में 400 से 500 रुपए प्रति क्विंटल बिकने वाली प्याज अगस्त में 2500 रुपए प्रति क्विंटल तक जा पहुंची। यानि महीनेभर में ही प्याज के दाम 5 गुना बढ़ गए। ऐसे में 10 रुपए किलो बिकने वाली प्याज के दाम 50 रुपए प्रति किलो तक जा पहुंची।