अब कोरोना को लेकर रेलवे भी अलर्ट, कोरोना से बचने के लिए की जा रही स्टेशन पर उद्घोषणा  

Railway is also alert regarding the corona announcement is being made to avoid
अब कोरोना को लेकर रेलवे भी अलर्ट, कोरोना से बचने के लिए की जा रही स्टेशन पर उद्घोषणा  
अब कोरोना को लेकर रेलवे भी अलर्ट, कोरोना से बचने के लिए की जा रही स्टेशन पर उद्घोषणा  

डिजिटल डेस्क , नागपुर।  नागपुर में कोरोना का पॉजिटिव मरीज मिलते ही प्रशासन हरकत में आ गया है। रेलवे भी कोरोना को लेकर अलर्ट पर है। स्टेशन पर उद्घोषणा के माध्यम से कोरोना से बचने से लेकर इसके सिमटम्स के बारे में प्रचार -प्रसार किया जा रहा है। इसके अलावा कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए रेलवे अस्पताल में महिला व पुरूष वर्ग के लिए दो वार्ड भी आरक्षित रखे गये हैं। जिससे आने वाले समय में जरूरत पड़ने पर इस वार्ड का उपयोग किया जा सकता है। 

उल्लेखनीय है कि इन दिनों देशभर में कोरोना वायरस को लेकर दहशत का महौल बना हुआ है। जिसमें भारत भी शामिल है। हालांकि अभी तक नागपुर में कोरोना को लेकर केवल संदिग्ध मिले थे। पुष्टि नहीं हो पा रही थी,  लेकिन बुधवार को मेयो अस्पताल में एक मरीज कोरोना वायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि हो गई है। जिससे नागपुर में भी कोरोना को लेकर दहशत का माहौल बन रहा है। नागपुर रेलवे स्टेशन से होकर प्रतिदिन एक सौ से ज्यादा गाड़ियां गुजरती है। लगभग 25 हजार से ज्यादा यात्री विभिन्न दिशा से यहां आते हैं, वहीं यहां से अलग-अलग दिशाओं में जाते हैं। ऐसे में नागपुर रेलवे स्टेशन पर भी इससे ग्रस्त मरीज का न होना दावे के साथ नहीं कहा जा सकता है। जिसे देखते हुए रेलवे ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। जहां एक ओर अब तक नुक्कट नाटक व अवरनेस प्रोग्राम कर इसकी जानकारी दी जा रही थी। वहीं अब रेलवे गाड़ियों की उद्घोषणा के बीच कोरोना वायरस के लक्षण व इससे बचने के उपाय बताये जा रहे हैं। ताकि यात्रियों में इसके प्रति जागृति फैले।
 
रेलवे अस्पताल में कर्मचारियों के लिए व्यवस्था 
मध्य रेलवे नागपुर मंडल का रेलवे अस्पताल नागपुर के जयस्तंभ चौक पर है। इस अस्पताल में विभाग के 17 हजार से ज्यादा कर्मचारियों का जिम्मा है। रेलवे स्टेशन पर विभिन्न दिशा से आनेवाले यात्रियों में कोरोना वायरस की चपेट में आनेवाले मरीज होने की बात से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में रेलवे कर्मचारी भी इनके चपेट में आ सकते हैं। यदि इस तरह का कोई मामला सामने आता है, तो उसे तुरंत उपरोक्त अस्पताल में एडमिट करने की सुविधा मिले इस उद्देश्य से दो वार्ड आरक्षित किये गये हैं। जिसमें महिला के लिए अलग व पुरूष के लिए अलग व्यवस्था की  गई है।
 
रेलवे की ओर से कोरोना से बचने को लेकर वॉट्सअप विज्ञापन तैयार किया है। इसके अलावा स्टेशन पर लगातार इससे बचने व इसके लक्षण को लेकर उद्घोषणा की जा रही है। -- एस.जी. राव, साहायक वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेलवे नागपुर

Created On :   12 March 2020 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story