अब हवा से बिजली पैदा करेगी रेलवे, चिखलदरा मेंं लगेगा विंड एनर्जी प्लांट

Railway is planning for the production of the electricity through the air
अब हवा से बिजली पैदा करेगी रेलवे, चिखलदरा मेंं लगेगा विंड एनर्जी प्लांट
अब हवा से बिजली पैदा करेगी रेलवे, चिखलदरा मेंं लगेगा विंड एनर्जी प्लांट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। धूप से लाखों रुपए की बिजली पैदा करने वाली रेलवे अब हवा के माध्यम से भी बिजली पैदा करने की तैयारी में है। चिखलदरा में विंड एनर्जी का प्लांट लगने वाला है। बिजली पवन चक्की के माध्यम से बिजली बनाई जाएगी। कुल 6 मेगावॉट की पवन चक्की लगाई जाएगी। जिनके सहारे भुसावल, मनमाड़ के साथ मध्य रेलवे नागपुर को भी बिजली मिलेगी। नागपुर मंडल को 1 मेगावॉट की पवन चक्की के माध्यम से प्रति वर्ष 2 लाख यूनिट बिजली मिलेगी, जिससे बड़ी मात्रा में बचत हो सकेगी। हालांकि अभी तक बिजली के रेट तय नहीं किए गए हैं। 

मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छोटे-बड़े 50 से अधिक स्टेशन हैं, जिसमें मुख्य रूप से नागपुर, मुंबई, अजनी, सेवाग्राम, वर्धा, आमला, बल्लारशाह, चंद्रपुर, खापरी, बुटीबोरी आदि स्टेशनों का समावेश है। इन स्टेशनों पर और यहां बने अधिकारियों के कार्यालय में बिजली की खपत हर महीने 19 लाख यूनिट होती है। वर्तमान स्थिति में रेलवे जिन कंपनियों से बिजली की खरीदी करती है, उन कंपनियों के माध्यम से शहर में 7 रुपए, गांव में 12 रुपए प्रति यूनिट के अनुसार बिजली मिलती है। जिससे रेलवे को प्रति महीना बिजली का बिल 2 करोड़ रुपए तक देना पड़ता है।

इस खर्च को बचाने के उद्देश्य से रेलवे ने कई नई योजनाएं बनाई हैं। इससे पहले सौर पैनल के माध्यम से बिजली बनाने का काम किया जा रहा है, पर अब रेलवे हवा से बिजली पैदा करने की तैयारी में है। आने वाले कुछ महीनों में सातारा-सांगली व चिखलदरा जैसी तेज हवा वाली जगहों पर पवन चक्की लगाकर इससे मिलने वाली बिजली ग्रैट में डाल जाएगी। फिर इतनी ही यूनिट बिजली रेलवे विभाग को नागपुर में मिलेगी। सब कुछ सही रहने पर आने वाले दिनों में विंड एनर्जी के माध्यम से और भी बिजली पैदा की जाएगी।

सौर पैनल से हाेती है प्रति माह 3 करोड़ की बचत 
मध्य रेलवे नागपुर मंडल सौर पैनल की मदद से हर महीने ढाई लाख यूनिट बिजली पैदा करने वाली है। जिससे हर महीने 25 लाख यानी प्रति वर्ष 3 करोड़ रुपए की बचत हो सकेगी। जगह के अभाव में कुछ हिस्सा नागपुर रेलवे स्टेशन का भी लिया जाने वाला है। साथ ही नागपुर अंतर्गत कुल 25 से ज्यादा स्टेशनों पर लगाए जाने हैं। इन पैनलों को स्टेशन की इमारत से लेकर अधिकारियों के कार्यालय की छत पर इनस्टॉल किया जाएगा।

रेट तय नहीं हुए 
चिखलदरा में विंड एनर्जी के लिए पवन चक्की लगने वाली हैं, जिसके माध्यम से हमें बिजली मिल सकेगी। फिलहाल प्रति यूनिट किस रेट पर मिलेगी यह कहना कठिन है, लेकिन प्रति वर्ष 2 लाख यूनिट मिलना तय है। 
एन. रबडे, सीनियर डिवीजनल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (जनरल)

Created On :   26 July 2018 11:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story