दैनिक भास्कर हिंदी: आरपीएफ के पास होगा खुद का ड्रोन, दिवाली पर इतवारी स्टेशन पर ड्रोन की मदद से संभाली सुरक्षा व्यवस्था

October 30th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गत दो साल से किराये के ड्रोन से सुरक्षा संभालने के बाद अब आरपीएफ के पास खुद का ड्रोन होगा। हाल ही में दपूम रेलवे नागपुर मंडल के डीआरएम ने इसके लिए अनुमति भी दे दी है। जल्द आरपीएफ ड्रोन की खरीदी करने वाला है। ड्रोन की मदद से संवेदनशील जगहों पर नजर रखने का साथ आपराधिक गतिविधियों पर पूरी तरह से लगाम कसी जाएगी। बता दें कि, दीपावली के दौरान तीन दिन इतवारी स्टेशन पर ड्रोन की मदद से सुरक्षा व्यवस्था को संभाला गया। रेलवे स्टेशन में लगे सीसीटीवी कैमरे भी अपराधियों को पकड़ने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।  

दपूम रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत प्रतिदिन लाखों यात्री आवागमन करते रहते हैं। ऐसे में अापराधिक गतिविधियों की कोई कमी नहीं है। हालांकि आरपीएफ द्वारा सीसीटीवी, वर्दी पर लगे कैमरे आदि की मदद से इन पर नियंत्रण रखा जा रहा है, लेकिन त्योहारों के समय यात्रियों की संख्या बढ़ जाने से यह नाकाफी साबित होते हैं। ऐसे में आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण रखने के लिए अब आरपीएफ हाईटेक सोच अपना रहा है। भारतीय रेलवे में संभवत: पहली बार सुरक्षा के लिए ड्रोन का इस्तेमाल दपूम रेलवे नागपुर मंडल की ओर से किया जाएगा। इस बार दिवाली में किराये के ड्रोन की सहायता से आरपीएफ ने कई अापराधिक गतिविधियों को पकड़ा है। त्योहारों में ही नहीं, बल्कि आम दिनों में भी ड्रोन सुरक्षा व्यवस्था में अहम  होने की बात को ध्यान में रखकर आरपीएफ ने खुद का ड्रोन खरीदने का निर्णय लिया है। ड्रोन की मदद से  कलमना लाइन से लेकर कई संवेदनशील जगहों पर आसमान से नजर रखी जाएगी।

सुरक्षा में ड्रोन से मदद मिलेगी
ड्रोन की मदद से सुरक्षा व्यवस्था को संभालने के लिए हमें काफी मदद मिली है। अब आरपीएफ खुद का ड्रोन खरीदने वाला है। इसके लिए हाल ही में डीआरएम से अनुमति भी मिल गई है।  -आशुतोष पांडे, मंडल सुरक्षा आयुक्त, दपूम रेलवे नागपुर आरपीएफ