दैनिक भास्कर हिंदी: RTO का सर्वर एक सप्ताह से हो रहा डाउन, लोगों का पूरा दिन हो रहा बर्बाद

July 4th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। डिजिटल इंडिया का दावा आरटीओ विभाग की कार्यप्रणाली को देख खोखला साबित हो रहा है। पिछले आठ दिनों से सिविल लाइंस स्थित आरटीओ कार्यालय में सर्वर फेल होने से वाहनधारकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लर्निंग लाइसेंस लेने के लिए आने वाले उम्मीदवारों को दिनभर इंतजार करने के बाद खाली हाथ लौटाया जा रहा है।रोज सुबह से कतार में लगने के बाद शाम 6 बजे सर्वर फेल बताकर वापिस लौटाया दिया गया। आश्चर्य हुआ जब अगली तारीख चपरासी के हाथों दिलाई गई।

उल्लेखनीय है कि स्कूल, कॉलेज शुरू होते ही आरटीओ में लाइसेंस बनाने वालों की भीड़ लग गई है, लेकिन सर्वर फेल होने का खेल लगातार जारी होने से परीक्षा भी नहीं हो रही है। ऐसे में लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। अधिकारियों का कहना है कि, 23 जून से सर्वर बार-बार फेल हो रहा है, ऐसे में उन्हें रोजाना क्षमतानुसार उम्मीदवारों की परीक्षा लेने में सफलता नहीं मिल रही है। 

क्या कहते हैं उम्मीदवार 
एक उम्मीदवार ने  बताया कि, उसे 3 जुलाई की तारीख दी गई थी। परीक्षा का तय समय दोपहर 12 से 12.45 था। वह 11.30 बजे ही अपने कार्यालय से छुट्टी लेकर वहां पहुंचा, लेकिन दिनभर अपनी बारी आने का इंतजार करता रहा। जब शाम 5.30 बजे बारी आने पर परीक्षा देने के लिए बैठाया गया, लेकिन कुछ ही सवालों का जवाब हल करने के बाद वहां मौजूद अधिकारियों ने कम्प्यूटर बंद कर सर्वर फेल होने की जानकारी दी और चपरासी ने  अगली तारीख लिख डाली। इस तरह की समस्या प्रतिदिन सैकड़ों लोग झेल रहे हैं। 

सर्वर फेल होने से हो रही परेशानी
सर्वर फेल होने का सिलसिला 23 जून से जारी है। थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।   सर्वर फेल होने से 30-40 लोगों को वापिस लौटाया गया, जिन्हें अगली तारीख देकर परीक्षा ली जाएगी। 
अतुल आदे, उप-प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, नागपुर