दैनिक भास्कर हिंदी: दलित समाज से माफी मांगे सलमान और शिल्पा : आठवले

December 23rd, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  आरपीआई के अध्यक्ष और केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास आठवले ने एक टीवी शो में वाल्मीकि समाज के बारे में जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल करने के मामले में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से माफी मांगने की मांग की है। शनिवार को आरपीई की तरफ से बांद्रा स्थित सलमान के घर के बाहर जोरदार आंदोलन किया गया। 
उग्र आंदोलन की दी चेतावनी:   केंद्रीय राज्यमंत्री आठवले ने कहा कि यदि सलमान और शिल्पा ने दलित समाज से माफी नहीं मांगी तो पार्टी राज्य भर में तीव्र आंदोलन करेगी। इसके जो भी परिणाम होंगे उसके लिए सलमान और शिल्पा जिम्मेदार होंगे। आठवले ने कहा कि सलमान लोकप्रिय कलाकार हैं लेकिन उन्होंने जिस प्रकार से वाल्मिकी समाज के बारे में जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल किया है उससे समूचे दलित समाज की भावनाओं को ठेस पहुंची है। समाज के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। इसलिए आरपीआई की तरफ से सलमान के बयान की निंदा की जा रही है। 
पार्टी के जिला अध्यक्ष विवेक पवार के नेतृत्व में सलमान के घर के बाहर किए गए आंदोलन में कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने जमकर नारेबाजी की। पवार ने कहा कि सलमान ने एक निजी टीवी शो में वाल्मीकि समाज के बारे में अपमानजनक बयान दिया है। इस कारण दोनों के खिलाफ पुलिस को मामला दर्ज करना चाहिए। 

वीडियो हुआ था वायरल: उल्लेखनीय है कि सोशल मीडिया पर सलमान और शिल्पा का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दोनों जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह वीडियो तेजी से वायरल हुआ और इसे देखने के बाद सलमान और शिल्पा के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। वीडियो में इस्तेमाल किए गए शब्द से वाल्मीकि समाज के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है जिससे गुस्साए वाल्मीकि समाज ने सलमान और शिल्पा शेट्टी के खिलाफ केस दर्ज करा दिया है। ज्ञात हो कि शिल्पा शेट्टी ने एक टीवी चैनल को अपना इंटरव्यू दिया था जिसमें वो यह अपने लुक को लेकर बात कर रही थी। तभी उन्होंने अपने घर के लुक को बदसूरत बताते हुए उसी जातिसूतक शब्द का प्रयोग कर दिया जिसका इस्तेमाल सलमान ने अपने इंटरव्यू में किया था। दोनों केे जातिसूचक शब्दों ने उन्हें विवादों में डाल दिया है।