स्कॉलरशिप एग्जाम में जोर लगाएगी मनपा, पांचवीं व आठवीं के स्टूडेंटस देंगे एग्जाम

Scholarship exam conduct by municipal corporation, 5th and 8th class students give exam
स्कॉलरशिप एग्जाम में जोर लगाएगी मनपा, पांचवीं व आठवीं के स्टूडेंटस देंगे एग्जाम
स्कॉलरशिप एग्जाम में जोर लगाएगी मनपा, पांचवीं व आठवीं के स्टूडेंटस देंगे एग्जाम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा स्कूलों की गिरती साख को बचाने के लिए स्टूडेंट्स की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने की पहल अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी ने की है। माध्यमिक विभाग के टॉप-100 स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर पर्चे हल करने की प्रैक्टिस कराने के निर्णय के बाद अब कक्षा आठवीं और पांचवीं के सभी स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप परीक्षा में बैठाने का निर्णय लिया गया है। राज्य विज्ञान प्रादेशिक विद्या प्राधिकरण (डायट) के सहयोग से शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर स्टूडेंट्स का परीक्षा मार्गदर्शन किया जाएगा।

होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम 

मनपा स्कूलों में पांचवीं की 120 कक्षाओं में 1500 विद्यार्थी और आठवीं कक्षा में 1956 विद्यार्थी हैं। गरीबी और पढ़ाई के लिए पोषक वातावरण नहीं रहने से गिने-चुने स्टूडेंट ही स्कॉलरशिप परीक्षा में बैठते हैं। इस स्पर्धा परीक्षा के प्रति रुचि बढ़ाने का मनपा ने संकल्प लिया है। इस दिशा में शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। राज्य विज्ञान प्रादेशिक विद्या प्राधिकरण की एक्सपर्ट टीम ने शिक्षकों का मार्गदर्शन किया।

स्टूडेंट्स को दी जाएंगी पुस्तकें

स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए आवश्यक पुस्तकें स्टूडेंट्स को नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। मनपा निधि से पुस्तकों की खरीदी पर खर्च किया जाएगा।

अलग से एग्जाम की तैयारी

शालेय पाठ्यक्रम और स्कॉलरशिप परीक्षा का पाठ्यक्रम में अंतर रहता है। इसे पढ़ाने के लिए अलग से स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन किया जाएगा। स्कूल के नियमित समय से एक घंटा पहले और अवकाश के दिन कक्षा लगाकर तैयारी कराई जाएगी।

दत्तक लिए जाएंगे 25 स्कूल 

मनपा के आला अधिकारी चुनिंदा 25 स्कूल दत्तक लेंगे। इन स्कूलाें में किसी समय पहुंचकर शैक्षणिक स्थिति का जायजा लेंगे। शैक्षिणक गुणवत्ता बढ़ाने की दृष्टि से विविध उपाय योजना पर अमल करेंगे। अधिकारियाें का नियंत्रण रहने से शैक्षणिक विकास काे गति मिलेगी।

मनपा स्कूलों की बेहतरी का प्रयास

मनपा स्कूलों में घटती स्टूडेंट की संख्या बड़ी समस्या है। बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर टॉप-100 स्टूडेंट्स से पर्चे हल कराने की प्रैक्टिस, सभी स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप परीक्षा में बैठाने का निर्णय लिया गया है। मनपा स्कूलों की बेहतरी के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं। -राम जोशी, अतिरिक्त आयुक्त, मनपा

Created On :   9 Aug 2019 5:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story