उपराजधानी में कुछ इस तरह लगा स्वच्छ भारत मिशन को पलीता

Second day of clean India mission, garbage spread in some areas of Nagpur
उपराजधानी में कुछ इस तरह लगा स्वच्छ भारत मिशन को पलीता
उपराजधानी में कुछ इस तरह लगा स्वच्छ भारत मिशन को पलीता

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जहां देश भर में स्वच्छ भारत मिशन के रूप गांधी जयंती में मनाई गई। वहीं इसके दूसरे दिन यानी बुधवार को उपराजधानी के कुछ इलाकों का जो हाल था, वो अभियान को पलीता लगाते दिखा। यह नजारा केटी नगर, शांति नगर, पुलिस लाईन टाकली, गिट्टी खदान और वैशाली नगर की सड़क किनारों में देखा गया। जहां कचरा फैला था। इन तस्वीरों को देखकर ऐसा नहीं लगेगा कि कुछ घंटों पहले ही स्वच्छ भारत मिशन को लेकर अभियान छेड़ा गया होगा।   

आपको बता दें स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार का राष्ट्रीय अभियान है। जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों को साफ-सुथरा करना है। यह अभियान महात्मा गांधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर 2014 को आरंभ किया गया था। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया, लेकिन "स्वच्छ भारत" का उनका सपना पूरा नहीं हुआ। महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। स्वच्छ भारत का उद्देश्य व्यक्ति, क्लस्टर और सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के माध्यम से खुले में शौच की समस्या को कम करना या समाप्त करना है। स्वच्छ भारत मिशन लैट्रिन उपयोग की निगरानी के जवाबदेह तंत्र को स्थापित करने की भी एक पहल करेगा। 

स्वच्छता पर दुनिया का सबसे बड़ा व जन आंदोलन भारत में हुआ है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता पर चार सूत्री मंत्र फूंकते हुए इसका श्रेय देश की सवा सौ करोड़ आबादी को दिया। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता अधिवेशन के समापन समारोह स्वच्छता अधिवेशन के अंतिम दिन मोदी ने जोर देते हुए कहा "हमारी सरकार स्वच्छता के साथ पोषण पर समान रूप से जोर दे रही है।
 

Created On :   3 Oct 2018 5:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story