comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

राज्यसभा में जाने तेज हुई लाबिंग, अप्रैल में रिक्त हो रही महाराष्ट्र से 7 सीटें

राज्यसभा में जाने तेज हुई लाबिंग, अप्रैल में रिक्त हो रही महाराष्ट्र से 7 सीटें

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आगामी मार्च महीने में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए सभी दलों में दावेदारों की लंबी सूची है। राकांपा की तरफ से पार्टी अध्यक्ष शरद पवार और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया की ओर से केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास आठवले की उम्मीदवारी तय है। जबकि शिवसेना और कांग्रेस उम्मीदवारो के नाम अभी सामने नहीं आए हैं। कांग्रेस में इच्छुकों की संख्या अधिक है।  

महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए चुने गए सात राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। इसके लिए मार्च 2020 में चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए उम्मीदवारी के इच्छुक नेता सक्रिय हो गए हैं। राज्य के सत्ताधारी तीनों दल शिवसेना-कांग्रेस व राकांपा एक साथ मिलकर राज्यसभा चुनाव में उतरेंगे। तीन दलों के गठबंधन के विधानसभा सदस्यों की संख्या के लिहाज से महा विकास आघाडी के चार उम्मीदवार राज्यसभा पहुंच सकेंगे, लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि तीनों दलों में से कौन दल दो सीट लेगा। सूत्रों के अनुसार फिलहाल राकांपा की नजर चौथी सीट पर लगी हुई है। इस लिए कांग्रेस-शिवसेना एक-एक और राकांपा दो सीट मिल सकती है। भाजपा आठवले के अलावा छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज उदयनराजे को राज्यसभा भेज सकती है। राकांपा छोड़ भाजपा में आए उदयनराजे सतारा से लोकसभा उपचुनाव हार गए थे। 

मोदी से मुलाकात: सीएम उद्धव ठाकरे का सीएए को समर्थन, कहा- नागरिकता नहीं जाएगी

तीसरी सीट के लिए भाजपा में हंसराज अहिर, अमर साबले और संजय काकडे के नाम की चर्चा है। जबकि कांग्रेस में पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे, मुकुल वासनिक, राजीव सातव और मौजूदा राज्य सभा सदस्य हुसैन दलवाई दौड़ में शामिल बताए जाते हैं। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अविनाश पांडेय ने कहा है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को महाराष्ट्र से राज्यसभा में भेजा जाना चाहिए।

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से शुरू होगी NPR की प्रक्रिया

इनका पूरा हो रहा कार्यकाल: 

  • शरद पवार 
  • माजिद मेमन
  • अमर साबले
  • हुसैन दलवाई
  • राजकुमार धूत
  • रामदास आठवले
  • संजय काकडे
कमेंट करें
IbTqA