comScore

इमारत हुई जर्जर, शिक्षा विभाग बेखबर, भयभीत शिक्षक टेंट पर लगा रहे शाला

इमारत हुई जर्जर, शिक्षा विभाग बेखबर, भयभीत शिक्षक टेंट पर लगा रहे शाला

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। शिक्षा विभाग द्वारा सभी तबके के विद्यार्थियों को नि:शुल्क शिक्षा और आवश्यक सुविधा मुहैया कराने का ढिंढोरा पीटा जा रहा है, जबकि वास्तविकता काफी अलग है। इसका एक उदाहरण आरमोरी तहसील के ग्राम डोंगरतमाशी की जिला परिषद स्कूल की जर्जर इमारत को देखकर लगाया जा सकता है। यहां बड़ी दुर्घटना होने की आशंका के मद्देनजर शिक्षकों और ग्रामीणों ने मिलकर स्कूल परिसर में बांस का टेंट खड़ा किया है। वर्तमान में इसी टेंट पर ताड़पत्री बिछाकर शिक्षकवर्ग नौनिहालों को जैसे-तैसे शिक्षा का पाठ पढ़ाने के लिए मजबूर हैं। इतनी गंभीर स्थिति होते हुए भी शिक्षा विभाग द्वारा यहां नई इमारत निर्माण संदर्भ में अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया, जिससे अभिभावकों तथा ग्रामीणों में भारी रोष व्याप्त है।

बता दें कि, आरमोरी तहसील मुख्यालय से 20 किमी दूरी पर स्थित डोंगरतमाशी गांव बसा हुआ है। गांव की आबादी 350 के करीब है। इस गांव की जिला परिषद स्कूल में कक्षा पहली से चौथीं तक शिक्षा की सुविधा होकर यहां कुल 25 विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। अनेक मर्तबा ग्रामीणों ने स्कूल की नई इमारत निर्माण करने संदर्भ में शिक्षा विभाग और जनप्रतिनिधियों का ध्यानाकर्षण कराया गया। फिर भी स्कूल की नई इमारत निर्माण करने संदर्भ में लगातार अनदेखी की जा रही है। जिसके कारण ग्रामीणों में तीव्र नाराजगी व्याप्त है।

बारिश में होते हैं हाल-बेहाल

वर्तमान स्थिति में बरसात के दिन शुरू होकर जहां-तहां कीचड़ फैला है। ऐसे में मूसलाधार बारिश होने पर छात्रों में भागदौड़ मच जाती है। ऐसी स्थिति में स्कूल की इमारत पूरी तरह खस्ता होने के कारण मासूम बच्चे स्कूल का सहारा भी नहीं ले सकते। जिसके कारण बरसात में छात्रों के हाल-बेहाल हो रहे है। 

ग्रामीणों ने ताला जड़कर किया था आंदोलन

बता दें कि, आठ माह पहले स्कूल के लिए स्वतंत्र इमारत निर्माण करने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने स्कूल को ताला जड़कर आंदोलन किया था। उस समय पंचायत समिति स्तर से इमारत निर्माण करने संदर्भ में आश्वासन मिलने के बाद ग्रामीणों ने अपना आंदोलन खत्म किया था। मात्र अब आठ माह की कालावधि पूर्ण होने के बाद भी स्कूल इमारत का कार्य शुरू नहीं किया गया है, ऐसे में ग्रामीणों ने पुन: तीव्र आंदोलन की चेतावनी शिक्षा विभाग को दी है। 

जल्द ही शुरू होगा स्कूल  की इमारत का कार्य 

डोंगरतमाशी गांव हमारे जिप क्षेत्र में आता है। जिप की पहली ही सभा में ग्राम डोंगरतमाशी में स्कूल इमारत निर्माण करने का प्रस्ताव रखा था। इसके अलावा अतिरिक्त कक्षाओं के लिए निधि भी उपलब्ध कराई गयी। लेकिन निधि कम पड़ गई। अब निधि बढ़ गई है। जल्द ही इमारत का काम शुरू हो जाएगा।
संपत आले, जिप सदस्य
 

कमेंट करें
I05PE