जिला परिषद स्कूलों के 30 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस

Show cause notice to 30 teachers of Zilla Parishad schools
जिला परिषद स्कूलों के 30 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस
जिला परिषद स्कूलों के 30 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। जिला परिषद के अनेक स्कूल शैक्षणिक गुणवत्ता में फिसड्डी है। जिप शिक्षा विभाग के उड़नदस्ते ने ऐसे स्कूलों पर शिकंजा कसना शुरू किया है। उड़नदस्ते के निरीक्षण में शैक्षणिक गुणवत्ता वृद्धि में फिसड्डी साबित हुए 30 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने की जानकारी जिला प्राथमिक शिक्षणाधिकारी चिंतामण वंजारी ने दी। उन शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। निर्धारित समय सीमा में स्पष्टीकरण नहीं देने पर उनके खिलाफ अनुशासनभंग करने के संकेत मिले हैं।

जिला परिषद स्कूलों पर करोड़ों रुपए खर्च करने पर भी विद्यार्थी संख्या तेजी से कम हो रही है। इसके पीछे जिला परिषद स्कूल शैक्षणिक गुणवत्ता में पिछड़ जाना सबसे बड़ी वजह मानी जा रही है। जांच में खुलासा हुआ कि भाषा और गणित में विद्यार्थी कमजोर हैं। इसकी पड़ताल करने के लिए प्राथमिक जिला शिक्षणाधिकारी ने दो उड़नदस्ते गठित किए।

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से शुरू होगी NPR की प्रक्रिया

स्कूलों का औचक निरीक्षण कराया। 6 सदस्यों के उड़नदस्ते में विस्तार अधिकारी, केंद्र प्रमुख का समावेश किया गया। शिक्षणाधिकारी तथा उपशिक्षणाधिकारी द्वारा रिपोर्ट का अवलोकन कर जिस कक्षा के विद्यार्थी गुणवत्ता में फिसड्डी साबित हो रहे हैं, उन शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जा रहे हैं। अब तक प्राप्त रिपोर्ट का अवलोकन कर 30 शिक्षकों को नोटिस जारी किए गए हैं। शिक्षणाधिकारी के इस उपक्रम से जिला परिषद शिक्षकों में खलबली मच गई है। 

Created On :   15 Feb 2020 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story