मार्च के अंतिम सप्ताह मनपा चुनाव के संकेत

Signs of Nagpur municipal elections in the last week of March
मार्च के अंतिम सप्ताह मनपा चुनाव के संकेत
नागपुर मार्च के अंतिम सप्ताह मनपा चुनाव के संकेत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब मार्च के अंतिम सप्ताह में मनपा चुनाव के संकेत मिल रहे हैं। महानगरपालिका ने प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप निर्वाचन आयोग को भेज दिया है। इस महीने के अंत तक निर्वाचन आयोग से प्रभाग प्रारूप को मंजूरी मिलने की सूत्रों ने संभावना जताई है। प्रभाग रचना प्रारूप पर आपत्ति और सुनवाई के लिए दो सप्ताह का समय मिलेगा। उसके बाद प्रभाग आरक्षण तय किया जाएगा। आरक्षण पर सूचना व आपत्ति के निपटारे के साथ ही चुनाव कार्यक्रम घोषित होने का अनुमान लगाया जा रहा है।
संशोधित प्रभाग प्रारूप ऑनलाइन पेश किया

महानगरपालिक ने शहर की प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप दिसंबर महीने में निर्वाचन आयोग को भेज दिया। निर्वाचन आयोग की पड़ताल में प्रभाग रचना मेंे प्राकृतिक सिमांकन का उल्लंघन पाए जाने पर त्रुटि सुधार करने की सूचना दी गई है। महानगरपालिका के सामान्य प्रशासन विभाग ने दुरुस्ती के साथ संशोधित प्रभाग प्रारूप निर्वाचन आयोग को ऑनलाइन पेश कर दिया।
इस सप्ताह प्रभाग प्रारूप को मिलेगी मंजूरी

सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह निर्वाचन आयोग प्रभाग प्रारूप को मंजूरी देकर सूचना व आपत्ति मंगवाई जाएगी। प्राप्त सूचना व आपत्ति पर सुनवाई लेकर निपटारा होगा। सूचना व आपत्ति तथा प्राप्त प्रकरणों पर सुनवाई पूरी कर दो सप्ताह में निपटारा किया जा सकता है। उसके बाद ड्रॉ निकालकर अनुसूचित जाति, जनजाति व महिला आरक्षण तय किया जाएगा। आरक्षण पर आपत्ति का निपटारे के बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। फरवरी महीने में चुनाव आचार संहिता लागू की जा सकती है।
चुनाव को लेकर अटकलें

मनपा चुनाव को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। अभी तक प्रभाग रचना प्रारूप को मंजूरी नहीं मिलने से जानकारों का कहना है कि अप्रैल से पहले चुनाव संभव नहीं है। इस सप्ताह प्रभाग रचना प्रारूप को मंजूरी मिल भी जाती है, तो सूचना व आपत्तियों की सुनवाई, आरक्षण निर्धारण, आरक्षण पर आपत्ति आदि प्रक्रिया में डेढ़ महीने से ज्यादा अवधि चली जाएगी। मार्च महीने में दसवीं, बारहवीं आैर अन्य परीक्षा चालू रहेगी। चुनाव प्रचार से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। उसे देखते हुए मार्च में चुनाव संभावना नहीं है। वहीं प्रशासन के वरिष्ठों का कहना है कि निर्वाचन आयोग से जो संकेत मिल रहे हैं, उसे देखते हुए मार्च के अंतिम सप्ताह चुनाव हो सकते हैं।

सत्ता का कार्यकाल पूरा होगा : सत्तापक्ष नेता

महानगरपालिका का कार्यकाल 4 मार्च को समाप्त हो रहा है। कार्यकाल पूरा होने से पहले चुनाव होना अपेक्षित है। इस लेहाज से फरवरी में चुनाव होने की संभावना थी। चुनाव प्रक्रिया में विलंब के कारण यह संभव नहीं है। सत्तापक्ष नेता अविनाश ठाकरे का कहना है कि उनकी सत्ता अपना कार्यकाल पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया की मौजूद स्थिति को देखते हुए अप्रैल से पहले चुनाव की संभावना कम है।
 

Created On :   23 Jan 2022 5:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story