आईआईटी के एक छात्र को एसआईटी ने किया गिरफ्तार- आरोपी ने दी थी धमकी

SIT arrested an IIT student – accused had threatened
आईआईटी के एक छात्र को एसआईटी ने किया गिरफ्तार- आरोपी ने दी थी धमकी
दर्शन सोलंकी की आत्महत्या आईआईटी के एक छात्र को एसआईटी ने किया गिरफ्तार- आरोपी ने दी थी धमकी

डिजिटल डेस्क, मुंबई, आशीष सिंह। आईआईटी पवई के बी-टेक फर्स्ट ईयर केमिकल इंजीनियरिंग के छात्र दर्शन सोलंकी की आत्महत्या के मामले की जांच में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने 19 साल के अरमान इकबाल खत्री को गिरफ्तार कर लिया है। एसआईटी ने आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में इकबाल अरमान खत्री को गिरफ्तार किया है।

Arrest - Depriving Crime or Depriving Right? | KnowLaw

लखमी गौतम, एसआईटी चीफ और जाइंट कमिश्नर क्राइम के मुताबिक मामले की जांच में अब तक किसी तरह के जातिगत टिप्पणी की बात नहीं आई है। जांच जारी है।

गौरतलब है कि दर्शन सोलंकी के कमरे से 9 घंटे की जांच के बाद एसआईटी को एक सुसाइड नोट मिला था। सुसाइड नोट की लिखावट की फॉरेंसिक रिपोर्ट के बाद एसआईटी अरमान खत्री और दर्शन सोलंकी के बीच हुए उस झगड़े से जुडी जानकारियां खंगालते हुए अरमान खत्री से पुछताछ में जुटी थी।

दर्शन सोलंकी केस: कैंपस में जातिगत भेदभाव होने पर प्रतिष्ठित संस्थान क्या  करते हैं? - BBC News हिंदी

अरमान की चुप्पी

एसआईटी के मुताबिक, अरमान खत्री ने दर्शन सोलंकी के साथ हुए अपने झगड़े को लेकर चुप्पी साघ रखी है। एसआईटी अरमान से समूचे घटनाक्रम और झगड़े की वजह जानना चाहती है। अरमान की चुप्पी की वजह से विवाद की वह वजह पता नही चल पा रही थी, जिसके चलते आत्महत्या करने से एक हफ्ते पहले से दर्शन सोलंकी डरा-डरा सा रहने लगा था। 

एसआईटी ने आईआईटी पवई के उसी फ्लोर पर मौजूद अन्य छात्रों से इस बारे में पूछताछ की है। पूछताछ में पता चला कि दर्शन सोलंकी का आत्महत्या करने से एक सप्ताह पहले अरमान से एक काफी विवाद हुआ था।

दर्शन सोलंकी केस: कैंपस में जातिगत भेदभाव होने पर प्रतिष्ठित संस्थान क्या  करते हैं? - BBC News हिंदी

विवादित कमेंट बनी वजह

एसआईटी के आला अधिकारियों के मुताबिक, दर्शन सोलंकी ने अरमान इकबाल खत्री पर इस्लाम और मुस्लिम जाति को लेकर एक विवादित कमेंट पास किया था। इसके बाद तैश में आकर अरमान खत्री अपने स्टडी टेबल से कटर निकाल दर्शन सोलंकी की तरफ बढ़ गया था और कहा था कि मैं तुझे छोडुंगा नहीं, तूने यह बोलने  की हिम्मत कैसे की। इस घटना के बाद से दर्शन सोलंकी अरमान खत्री से डरा-डरा सा रहने लगा था। दर्शन सोलंकी ने अपनी इस बदजुबानी के लिए अरमान खत्री से कई बार माफी मांगी। एक बार छात्रों के कहने पर दोनों ने गले मिलकर मामला रफा-दफा करने का ड्रामा भी किया, लेकिन अरमान दर्शन सोलंकी को लगातार डराता-धमकाता रहता था, जिसकी वजह से दर्शन डरा- डरा सा रहने लगा था। एक हफ्ते बाद ही दर्शन सोलंकी ने 12 फरवरी को कैम्पस के हॉस्टल ब्लाक 6 से कूदकर आत्महत्या कर ली।

Iit Bombay:आईआईटी छात्र दर्शन सोलंकी का सुसाइड नोट मिला, एसआईटी बोली-  प्रताड़ित किया गया, धमकियां भी मिलीं - Mumbai Police Sit Found A Note In  Iit Bombay Student Darshan ...

अरमान को 13 दिन की कस्टडी में भेजा

एसआईटी ने अरमान को रविवार को स्पेशल हॉलिडे कोर्ट के सामने पेश किया। कोर्ट ने आरोपी अरमान खत्री को 13 दिन के लिए एसआईटी की कस्टडी में भेज दिया है। एसआईटी ने कोर्ट में कहा कि इस मामले की जांच में उन्हें कुछ लोगों के बयान दर्ज करने हैं, साथ ही वह कटर भी बरामद करना है, जिसका जिक्र घटनाक्रम में आया है। अरमान खत्री के वकील दिनेश गुप्ता ने पुलिस रिमांड का विरोध किया और कोर्ट से कहा कि एसआईटी की टीम ने मामले की जांच में पहले ही कई लोगों के बयान दर्ज किए हैं। बयान के आधार पर ही गिरफ्तारी भी हुई है। साथ ही जिस कटर को बरामद करने की बात एसआईटी कर रही है, उसका जिक्र केस में पहली बार आया है।  कटर बरामद करने के लिए आरोपी अरमान की पुलिस कस्टडी की जरूरत नहीं है। 


 

Created On :   10 April 2023 6:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story