एसटी को घाटे से उबारने अब लगेगा बिना टिकट यात्रा के जुर्माने पर 18% जीएसटी

ST will now be able to recover from the loss, 18% GST on penalty without ticket travel
एसटी को घाटे से उबारने अब लगेगा बिना टिकट यात्रा के जुर्माने पर 18% जीएसटी
एसटी को घाटे से उबारने अब लगेगा बिना टिकट यात्रा के जुर्माने पर 18% जीएसटी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। एसटी बसों में बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों के पकड़े जाने पर अब उनसे जुर्माने की राशि में 18 प्रतिशत जीएसटी भी जोड़ कर लिया जाएगा। इस नए आदेश की जानकारी राज्य के सभी डिपो में भेजी गई है। नवंबर माह में कई यात्रियों के जुर्माने पर जीएसटी लगाया गया है। इससे एक ओर नियम तोड़ने वाले यात्रियों को सबक मिलेगा, दूसरी ओर एसटी बसों के राजस्व में वृद्धि होगी।

नागपुर विभाग अंतर्गत 277 यात्री पकड़े गए
एसटी बसों में कई यात्री भीड़ का फायदा उठाकर टिकट नहीं लेते हैं। उन्हें पता रहता है कि पकड़े जाने पर जितना किराया होगा, उतनी राशि का जुर्माना भरना पड़ता है। ऐसे बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से अब टिकट किराए के साथ अतिरिक्त 18% जीएसटी भी वसूला जाएगा। लगातार यात्री व किराया बढ़ने के बाद भी लाल बसें घाटे में चल रही हैं। आंकड़ों की बात करें, तो इस वर्ष लगातार होने वाली टिकट चेकिंग में नागपुर विभाग अंतर्गत 277 यात्रियों को पकड़ा गया, जो बिना टिकट सफर कर रहे थे। इनसे करीब 64 हजार रुपए जुर्माना लिया गया, लेकिन जीएसटी नहीं लगाया गया था। अब नियम तोड़ने वालों पर नए आदेश के तहत कार्रवाई की जाएगी।

नागपुर विभाग में चलती हैं 279 बसें 
नागपुर विभाग में कुल 279 बसें चलती हैं, जिसमें पुरानी लाल बसों के अलावा एशियाड व लक्जरी बसें भी शामिल हैं। नागपुर के गणेशपेठ बस स्टैंड से रोजाना 140 बसें चलती हैं। इसके अलावा शेष डिपो से भी विभिन्न दिशाओं में बसें चलती हैं। इन बसों में प्रतिदिन यात्रियों की अच्छी-खासी भीड़ रहती है। भीड़ के कारण कई बार बिना टिकट सफर करने वाले यात्री पकड़ में नहीं आते हैं। 

फुटपाथ का अतिक्रमण हटाया
मनपा के प्रवर्तन विभाग ने लक्ष्मी नगर और धरमपेठ जोन में फुटपाथ से अतिक्रमण का सफाया किया। लक्ष्मी नगर जोन अंतर्गत छत्रपति चौक, समर्थ नगर, चंद्रमणि नगर में फुटपाथ पर लगे सब्जी, फल के ठेले और कबाड़ी सामान रखकर किया गया अतिक्रमण हटाया गया। 37 अतिक्रमण का सफाया कर एक ट्रक सामान जब्त किया गया। वहीं धरमपेठ जोन अंतर्गत जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में पाटोड़ी विक्रेताओं की दुकानें, कामगार न्यायालय से जीपीओ चौक, रानी कोठी, देशपांडे हॉल से लेडीज क्लब, वीआईपी रोड आदि स्थानों के फुटपाथ पर किए 48 अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में भी एक ट्रक सामान जब्त किए जाने की जानकारी मिली है। सहायक आयुक्त अशोक पाटील, प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले के मार्गदर्शन में की गई कार्रवाई में प्रवर्तन विभाग के मंथनवा, मालवे, पाटील, शादाब खान आदि सहभागी रहे।
 

Created On :   28 Nov 2019 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story