दैनिक भास्कर हिंदी: नौकरियों में OBC समाज के प्रतिनिधित्व की समीक्षा करेगी राज्य सरकार - देवेंद्र फडणवीस

August 7th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सरकारी नौकरियों में OBC समाज के प्रतिनिधित्व की समीक्षा करके राज्य सरकार इससे संबंधित जानकारी की घोषणा करेगी। इसके अनुसार सरकार नौकरियों में OBC समाज के अनुशेष को चरणबद्ध तरीके से दूर करेगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राष्ट्रीय OBC महासंघ के तीसरे राष्ट्रीय महाअधिवेशन के उद्धाटन के मौके पर यह ऐलान किया।

वरली के एनएससीआई में आयोजित महाअधिवेशन में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण, राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता व पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर समेत OBC समाज के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में आरक्षण की तुलना में OBC समाज को सरकारी नौकरियों में कितना प्रतिनिधित्व मिला है। इसको लेकर अलग-अलग जानकारी दी जाती है। इसलिए सरकार सरकारी नौकिरियों में OBC समाज के प्रतिनिधित्व की जानकारी जुटाएगी। यदि आरक्षण की तुलना में कम नौकरियां दी गई होंगी तो इस अनुशेष को भरा जाएगा। 

OBC आर्थिक विकास महामंडल को मिलेंगे 500 करोड़  
मुख्यमंत्री ने कहा कि OBC आर्थिक विकास महामंडल को राज्य सरकार 500 करोड़ रुपए देगी। अगले दो बजट के माध्यम से यह निधि उपलब्ध कराई जाएगी। इसके जरिए OBC समाज के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि OBC समाज के विद्यार्थियों के लिए राज्य के 19 जिलों में छात्रावास बनाने का फैसला राज्य सरकार ने किया है। नागपुर में 500 विद्यार्थियों के लिए छात्रावास बनाने का काम हो रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा संस्थानों में विद्यार्थियों के लिए लागू नॉन क्रीमीलेयर की परिकल्पना को हटाने के बारे में राज्य के OBC आयोग को काम सौंपा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाया है। इससे OBC समाज की कई वर्षों की लड़ाई को जीत मिली है।

भारतरत्न के लिए सिफारिश करेगी सरकार 
मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा जोतिबा फुले व क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले को ‘भारतरत्न’ देने की मांग को लेकर राज्य सरकार केंद्र सरकार के पास सिफारिश भेजेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं लगातार चार बार से नागपुर दक्षिण –पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीत रहा हूं। इस सीट पर अधिकांश OBC मतदाता हैं। यदि OBC समाज के लोग मुझे वोट नहीं दें तो मैं चुनाव नहीं जीत सकता है। OBC समाज का मतदान रुपी कर्ज मुझे पर है। इसलिए मैं आश्वस्त करता हूं कि OBC समाज की योजनाओं का लाभ देने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास करेगी। 

OBC समाज की मांगों पर बैठक  
महासम्मेलन में राष्ट्रीय OBC महासंघ के अध्यक्ष प्राचार्य डॉ. बबनराव तायवाडे ने मुख्यमंत्री के सामने OBC समाज की विभिन्न मांगों को रखा। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि OBC समाज की विभिन्न मांगों को लेकर अगले 15 दिनों में मंत्रालय में बैठक बुलाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...